अगर मोटापे से है परेशान तो अपनाये ये घरेलू उपचार मात्र 1 हफ्ते में कम होगा 10 किलो वजन

मोटापा सिर्फ हमारे देश में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में एक भयानक समस्या बनकर उभर रहा है. पूरे विश्व में एक बड़ी संख्या में लोग मोटापे से पीड़ित हैं और उनका जीवन मुश्किल हो गया है. लोगों की अनियमित दिनचर्या और खानपान के कारण मोटापा उन्हें बहुत तेजी से शिकार बनाता है, और एक बार मोटापा किसी को अपना शिकार बना ले तो फिर इससे पीछा छुड़ा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है.

कई बीमारियों की जड़..
मोटापा वास्तविकता में एक चिंता का विषय है क्योंकि यह हमारे स्वास्थ्य को बहुत ही गहराई से प्रभावित करता है. मोटापा कई बीमारियों का जनक होता है. मोटापे से पीड़ित व्यक्ति को कई तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएँ होने का ख़तरा बना रहता है.
इन समस्याओं में प्रमुख समस्याएँ हैं मधुमेह, ब्लड प्रेशर, दिल का दौरा व कई तरह के पेट व पाचन सम्बन्धी रोग. यही कारण है कि मोटापे को हमारे लिए जानलेवा माना जाता है.

त्रिफला चूर्ण का करें प्रयोग..
त्रिफला चूर्ण के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे यह आंवला के साथ हरद व बहेड़ा को मिलाकर बनाया जाता है. यह कई तरह से हमारे पेट के लिए फायदेमंद साबित होता है. यह हमें कब्ज, अपच, गैस आदि से राहत देता है और हमारे हाजमे को दुरुस्त बनाता है.
हमारे शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर करने में हमारी सहायता करता है और साथ ही ऐसा भी कहा जाता है कि यह यह शरीर में अतिरिक्त काफ को संतुलित करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हमें मोटापे से भी राहत दिला सकता है? आइये आपको बताते हैं कि कैसे.

बनाना होगा त्रिफला का मिश्रण. .
त्रिफला चूर्ण का प्रयोग मात्र पेट की अशुद्धियों को दूर करने के लिए ही नहीं बल्कि वज़न कम करने के लिए आपको त्रिफला चूर्ण की सहायता से एक मिश्रण बनाना होगा.
इस मिश्रण को बनाने के बाद आपको प्रतिदिन त्रिफला चूर्ण के इस मिश्रण में से मात्र 5 ग्राम मिश्रण को एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर नियमित इसका सेवन करने से आपको मोटापा कम करने में बहुत सहायता मिलेगी.

ऐसे तैयार करें यह मिश्रण..
पांच ग्राम त्रिफला चूर्ण को लेकर उसे रात भर के लिए किसी बर्तन में 200 मि. ली पानी में भिगोकर रख दें. अगली सुबह इसे इतनी देर तक उबालें कि यह पानी आधा रह जाए. अब इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दें और त्रिफला चूर्ण के ज़मीन में बैठ जाने का इन्तजार करें. पानी को निकालने के बाद बचे हुए त्रिफला चूर्ण का शहद के साथ सेवन करें.

Web Title : IF THESE HOME REMEDIES THE TROUBLE WITH OBESITY ADOPTED ONLY 1 WEEK WOULD REDUCE 10 KG IN WEIGHT

Post Tags: