स्लिम रहना चाहती हैं तो बंद कर दे नए साल में इन आदतों को

हर साल की तरह यह साल भी बीत गया और फिर शुरू हो गया नया साल.. . ! हर साल हम नए साल का बड़े उल्लास और उमंग से स्वागत करते हैं. क्योंकि हम जानते हैं कि नया साल हमारे लिए पुराने साल से बेहतर होगा और हम सभी के लिए नई उमंगे, नया उत्साह और नया तराना लेकर आएगा जी हां हर साल नए साल के आते ही हम सभी उत्‍साहित हो जाते हैं. कई महिलाएं अपने लिए नए रेजोल्यूशन की एक बड़ी लिस्‍ट बना लेती हैं तो कई खुद में बदलाव लाने के लिए जिम ज्‍वाइन कर लेती हैं. नया साल मानो कि हम सभी में एक अजीब से एनर्जी भर देता है.

नया साल आपके लिए अच्छी हेल्‍थ और हेल्‍दी तन-मन के नए रेजोल्यूशन लेकर आता है. साथ ही अपनी लाइफ को बेहतर बनाने के लिए नए लक्ष्य निर्धारित करने का अवसर लाता है. नए साल में महिलाएं सबसे ज्यादा रेजोल्यूशन अपनी हेल्‍थ के प्रति लेती हैं. अगर आप हेल्‍दी रहना चाहती हैं और लंबे समय तक खुद को फिट और स्लिम रखना चाहती हैं तो नए साल में फिटनेस से जुडें ये 5 रेजोल्यूशन जरूर लें.  

स्लिम रहने के लिए क्या करना है? से ज्यादा जरूरी यह जानना है कि आपको क्या नहीं करना है? हेल्‍दी लाइफ के लिए आपको अपनी लाइफ में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है. और अपने फिटनेस प्रोग्राम में कुछ सुधार करने चाहिये.

अपनी डाइट का रखें ख्याल 

अक्सर हम तनाव और चिंता में जरूरत से ज्यादा खा लेती हैं. तनाव और चिंता दूर करने के लिए खाने का सहारा लेना अच्छा नहीं बल्कि चिंता के मूल कारण को समझने की कोशिश करें. हेल्‍दी डाइट लें इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और एक बार भूख शांत होने से आप अधिक खाने से बचेगी.

वर्कआउट ना छोड़ें

अक्सर महिलाएं वर्कआउट प्लान बनाती हैं, लेकिन लंबे समय पर उस पर अमल नहीं कर पाती हैं. इस साल अपने लिए एक एक्सरसाइज प्लान बनायें और फिर उस पर टिके रहें. आप हफ्ते में तीन बार कार्डियो करें और दो बार वेट ट्रेनिंग करें. या फिर हफ्ते में तीन या चार दिन वॉक करें और weekend पर स्विमिंग करें. हफ्ते के 6 दिन एक्‍सरसाइज और एक दिन ही आराम करें.

बहाने बनाना बंद करें

वर्कआउट से दूर भागने के लिए कई महिलाएं समय ना होने का बहाना बनाती है. लेकिन सभी के पास बराबर समय होता है तो फिर कैसे आप समय की कमी का बहाना बनाकर एक्‍सरसाइज से दूर भागती हैं और दूसरी महिलाएं ज्यादा बिजी होने के बावजूद एक्‍सरसाइज कर लेती हैं. अपनी एनर्जी को खत्म करने वाले बहानों से दूर रहें. और अपनी रूटीन को इस तरह से मैनेज करें कि आपको एक्सरसाइज के लिए टाइम मिल सकें.

वजन पर हमेशा रखें नजर

अपना वजन समय-समय पर चेक करती रहेें. लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप रोजाना ही अपना वेट चेक करती रही क्योंकि यह अच्छी आदत नहीं है. इससे आपको बिना मतलब के चिंता होने लगेगी और आपको लगेगा कि पानी भी आपके वजन को बढ़ा रहा है. लेकिन समय-समय पर वजन चेक करते रहने से आपको इस बात का अंदाजा रहता है कि fitness के रास्ते पर आपकी progress कैसी है. इससे आपको वास्तविकता के करीब रहने का मौका मिलेगा.

भरपूर नींद लें

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में महिलाओं के पास इतना समय भी नहीं है कि वह रात को चैन की नींद सो पाएं. लेकिन अच्छी हेल्‍थ के लिए रात को कम से कम सात से आठ घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी है. इससे ना केवल आप हेल्दी रहती हैं लेकिन मोटापा कम करने में भी हेल्प करती है. क्योंकि जब आप भरपूर नींद नहीं लेती हैं तो लेप्टिन नामक हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है. इससे आपको खाने के बाद भी भूख लगती रहती है. इसके अलावा नींद पूरी ना होने से आपकी भूख भी बढ़ जाती है.

अगर आप भी इस साल स्लिम रहना चाहती है तो आज से ही ये टिप्स ट्राई करें.


Web Title : IF YOU WANT TO STAY SLIM, STOP THESE HABITS IN THE NEW YEAR

Post Tags: