डायबिटीज का खतरा कम करेंगे ये 5 चमत्कारी फल

दुनियाभर में 40 करोड़ से ज्यादा लोग डायबिटीज यानी मधुमेह से पीड़ित हैं. पिछले 30 वर्षों में डायबिटीज की समस्या ज्यादा बढ़ी है. डायबिटीज से पीड़ित रोगियों को हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक से ज्यादा खतरा होता है. इसका नियमित रूप से इलाज न कराने पर इंसान की जान भी जा सकती है. आइए आपको बताते हैं कौन से 5 फलों में डायबिटीज को कंट्रोल करने की क्षमता होती है.

संतरा-

संतरा में मौजूद विटामिन-सी को एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है. संतरे में फाइबर भी होता है जो इंसान के मेटाबॉलिज्म सिस्टम को दुरुस्त करता है. इससे ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है.

नाशपाती-

नाशपाती को स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए रामबाण इलाज माना जाता है. इसमें ग्लाइकेमिक बहुत कम मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मददगार है.

अमरूद-

अमरूद में काफी ज्यादा पोटेशियम और कम सोडियम होने की वजह से इसे डायबिटीज के रोगियों के लिए बेस्ट डाइट माना जाता है. अमरूद फाइबर, लो ग्लाइकेमिक  और विटामिन सी युक्त होता है.

सेब-

सेब में पाए जाने वाले एक खास तरह के एंटीऑक्सीडेंट जिसे  एंथोसायनिन कहा जाता है, शरीर में मौजूद ब्लड शुगर को रेगुलेट करता है. यह शरीर के मेटाबॉलिक बैलेंस में भी सुधार लाता है.

अंगूर-

ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में अंगूर भी बेहद लाभकारी है. इसमें मौजूद रिजवरट्रोल नाम का फाइटोकैमिकल ब्लड में शामिल इंसुलिन को सुधारता है.


Web Title : THESE 5 MIRACULOUS FRUITS WILL REDUCE THE RISK OF DIABETES

Post Tags: