ये कोरियन स्किन केयर टिप्स रखेंगे त्वचा को जवां

कोरियन स्किन केयर रूटीन इन दिनों ट्रेंड पर है. आपने कई बार सुना होगा कि लोग कोरियन स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीद रहे हैं या फिर कोरियन स्किन केयर रूटीन उन्होंने अपना लिया है. आपने शायद ग्लास स्किन के बारे में भी सुना होगा कि बिलकुल बेदाग, निखरी हुई आइने जैसी चमकती हुई त्वचा जिससे उम्र का पता ही नहीं चलता है. ऐसी स्किन हमें बहुत ज्यादा आकर्षित करती है. मैंने खुद धीरे-धीरे कोरियन स्किन केयर टिप्स अपनाना शुरू किया है और आने वाले समय में मैं आपको अपने एक्सपीरियंस के बारे में भी बताऊंगी पर फिलहाल बात करते हैं कुछ खास टिप्स की जो आपकी स्किन को और भी ज्यादा आकर्षक और जवां बना सकती हैं जो कोरिया में अक्सर लोग करते हैं.   

कई स्टेप वाली क्लेंजिंग- 

ये स्किन केयर टिप्स यकीनन स्किन क्लेंजिंग पर बहुत ज्यादा ध्यान देती हैं. आप शायद त्वचा को एक बार साफ करती हों या फिर आप इसे क्लेंजिंग मिल्क या टोनर से साफ करती हों, लेकिन कोरियन स्किन केयर तकीनक कहती है कि आप ऑयल आधारित प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें ताकि ऑयल चेहरे से घटे. जी हां, आपको कोरिया के अधिकतर फेसवॉश, क्लेंजिंग मिल्क, टोनर आदि में ऑयल मिलेगा. ये चेहरे का ऑयल तो हटाते हैं, साथ ही उसे एक्स्ट्रा ड्राई नहीं होने देते.   

वाटर बेस फेसवॉश- 

हम बचपन से सुनते आ रहे हैं कि ´लोहा लोहे को काटता है´, कुछ ऐसा ही है कोरियन स्किन केयर प्रोडक्ट्स के साथ भी. अगर आपको चेहरे का ऑयल हटाना हो तो ऑयल बेस्ड प्रोडक्ट और अगर पानी से गंदगी हटानी हो तो वाटर बेस प्रोडक्ट. यही है कोरियन स्किन केयर का दूसरा तरीका यानी वाटर बेस फेसवॉश का इस्तेमाल करना.   

एक्सफोलिएट करना- 

कोरियन स्किन केयर तरीके में स्किन को एक्सफोलिएट करना भी बहुत जरूरी है. इस तरह से आप स्किन की सारी गंदगी को दूर कर सकती हैं. आप स्क्रब करते समय ध्यान रखें कि आपको स्क्रब माइल्ड वाला इस्तेमाल करना है न कि हार्ड स्क्रब.   

फेशियल मसाज- 

कोरियन मसाज स्टेप काफी बेसिक होते हैं ताकि आप अपने चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन ठीक कर सकें. बॉडी मसाज भी ऐसे ही होते हैं. कोरियन मसाज में आप अपनी रोज़मर्रा की क्रीम कैसे लगाएंगे वो भी तय होता है. आप क्रीम लगाने के लिए किस तरह चेहरे पर टैप करेंगी और किस तरह उसे आरामदायक तरीके से लगाएंगी इसके लिए आपको फेस मसाज के कुछ स्टेप्स सीखने होंगे. ये स्किन की रंगत निखारने और जवां दिखने के लिए बहुत जरूरी है. ये मुंह के पास, आंखों के पास, गालों पर ऊपर की ओर मसाज करने से होता है. आप इसके बाद गले को मसाज करना न भूलें.  

मॉइश्चराइज जरूर करें- 

जैसे ही आप अपनी स्किन को क्लेंज करें उसे मॉइश्चराइज जरूर करें. तभी क्रीम, लोशन, सीरम का असर सबसे ज्यादा होगा. क्योंकि वो आसानी से आपकी स्किन के अंदर चली जाएगी. ध्यान रहे गले में मसाज और मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी है.    

विटामिन C- 

कोरियन स्किन केयर रूटीन में विटामिन C का बहुत उपयोग होता है. आपको विटामिन C और विटामिन E से भरपूर कई प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे. आप इनका इस्तेमाल आराम से कर सकती हैं. आप चेहरे पर विटामिन C से युक्त फेस पैक या सीधे कोई फल भी लगा सकती हैं. ध्यान रहे यहां भी गले को न भूलें. इससे स्किन के रिंकल्स भी खत्म होते हैं. आप सीरम ले सकती हैं या फिर चेहरे पर नींबू का रस पानी में मिलाकर लगा सकती हैं. पर विटामिन C से जुड़ा कोई भी ट्रीटमेंट बाहर जाने से पहले न करें.   

जिनसिंग (Ginseng)-

ये कोरिया की टॉप मेडिसिन है और इसे वहां के स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी इस्तेमाल किया जाता है. ये वैसे स्किन रिंकल्स को खत्म करने में काम आती है. आप ऐसा कर सकती हैं कि Ginseng चाय का इस्तेमाल अपनी स्किन केयर के लिए कर सकती हैं. एक टी-बैग लीजिए जिसमें जिनसिंग हो और उसे बहुत गर्म पानी में डाल दीजिए. पानी को ठंडा होने दीजिए और उसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगा लीजिए कॉटन की मदद से. ये स्किन के रिंकल्स को खत्म करने में मदद करेगी.  

Web Title : THESE KOREAN SKIN CARE TIPS WILL KEEP THE SKIN YOUNG

Post Tags: