ये होममेड एग शैंपू सर्दियों में रूखे-बेजान बालों में ला देगा नई जान

बाल खूबसूरती में चार-चांद लगाते है, इसलिए हर महिला अपने बालों की अच्‍छे से देखभाल करती हैं. लेकिन सर्दियों में त्‍वचा के साथ-साथ बाल भी रूखे और बेजान हो जाते है. ऐसे में बालों की अच्‍छे देखभाल की जरूरत होती है. महिलाएं ऐसे उपायों की खोज में रहती हैं, जिन्‍हें वह आसानी से घर में उपलब्‍ध चीजों से बना सकें. क्‍योंकि बाजार में मिलने वाले प्रोडक्‍ट केमिकल से युक्‍त होने के कारण बालों को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने लगते हैं. इसलिए आज हम आपके लिए एक ऐसा शैंपू लेकर आए है, जो आपके रूखे-बेजान बालों को सॉफ्ट और सिल्‍की बना सकें.  

अंडा एक नेचुरल हेयर क्लींजर हैं जो जमी हुई गंदगी, ऑयल और डेड स्किन सेल्‍स से छुटकारा पाने के काम आता हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि अंडे में लेसिथिन, एक प्राकृतिक इमल्सीकारक होते हैं जो ऑयल को आपकी स्‍कैल्‍प और बालों में पानी के साथ उत्सर्जित करने के लिए काम करते हैं, जिससे उन्हें धोने में हेल्‍प मिलती है, जिससे आपके बाल साफ और सॉफ्ट हो जाते हैं. जब फेंटा हुए अंडे एक झागदार मिश्रण में बदल जाते हैं, तो एक प्रकार का झाग निकलती है, जिसे आप नेचुरली और आसानी से अपने बालों को धो सकती हैं. इसके अलावा फैटी एसिड से भरपूर अंडा, पानी और पोषक तत्वों से भरपूर होता है, यह न केवल आपके बालों को साफ करता है, बल्कि उन्‍हें मजबूत, लंबा, घना और शाइनी भी बनाता है.

अंडे का शैंपू बनाने के लिए सामग्री

अंडा-1 

बेसन- थोड़ा सा 

नारियल का तेल - 1 चम्‍मच 

लैवेंडर ऑयल- कुछ बूंदें

अंडे का शैंपू बनाने का तरीका

इस शैंपू को बनाने के लिए सबसे एक बाउल में अंडा ले लें 

फिर इसमें बेसन और नारियल का तेल मिलाकर अच्‍छे से फेंट लें 

आपको अंडे का शैंपू तैयार है. इसे बोतल में भर लें 

अब इसमें कुछ बूंदें लैवेंडर ऑयल की मिला लें 

बेसन बालों की गहराई से सफाई करने के साथ-साथ बालों को मजबूत भी बनाता है  

लैवेंडर ऑयल बालों को कंडीशनर करता है 

नारियल का तेल बालों को लंबा, घना और तेजी से बढ़ने में मदद करता है 

अपने बालों को गीला करें और लंबाई के अनुसार अपने बालों में अंडे के शैंपू को लगाएं. 3-5 मिनट के लिए मसाज करें और इसे 1 से 5 मिनट के लिए छोड़ दें. यह वास्तव में आपके बालों में वास्तव में अच्छी तरह से अवशोषित हो जाता है. एक बार ऐसा करने के बाद अपने बालों को साफ कर लें. आखिर में आप अपने बालों को एप्‍पल साइडर विनेगर के साथ रिंस कर सकती हैं या अंडे की गंध से छुटकारा पाने के लिए आप अपने बालों में कंडीशनर का इस्‍तेमाल कर सकती हैं.

अगर आप भी सर्दियों में रूखे-बेजान बालों से परेशान हैं तो इस होममेड शैंपू का इस्‍तेमाल कर सकती हैं. हर बार की तरह इस बार भी हम आपको यहीं कहेंगे कि हालांकि यह पूरी तरह से नेचुरल है, इसके कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है और बालों के लिए अंडा बहुत फायदेमंद होता है, यह बात आप जानती हैं. लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें. और अगर यह आपके बालों को सूट नहीं करता है तो इसका इस्‍तेमाल बंद कर दें.   


Web Title : THESE HOMEMADE AG SHAMPOOS WILL BRING IN ROUGH HAIR IN WINTER.

Post Tags: