काले, घने और लंबे बालों के लिए इस्तेमाल करें Vitamin E कैप्सूल

विटामिन E कैप्सूल को लेकर कई लोगों की अलग-अलग धारणाएं हैं. कोई इसे चेहरे के लिए इस्तेमाल करता है, कोई हाथ-पैर की स्किन पर लगाता है, कोई इसे बालों की चमक के लिए लगाता है और कोई इसे हेयर ग्रोथ के लिए. आज मैं आपके साथ शेयर करने जा रही हूं विटामिन E कैप्सूल इस्तेमाल करने का वो तरीका जिससे आप पा सकती हैं काले,घने और लम्बे बाल-

इस्तेमाल करने से पहले रखें ध्यान

विटामिन E का कैप्सूल आपको आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगा, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप बिना सोचे समझे इसे इस्तेमाल करने लगें. इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले तो पैच टेस्ट करना होगा कि कहीं ये आपको एलर्जी तो नहीं कर रहा. मार्केट में तो OMEGA 3 कैप्सूल भी आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन वो भी कई लोगों को सूट नहीं करते. इसलिए बेहतर यही होगा कि आप इस कैप्सूल को पहले अपने हाथ की स्किन पर ट्राई करके देखें.   24 घंटे बाद अगर कोई रिएक्शन नहीं होता है तो इसे आप पूरी तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं.

तेल में मिलाकर लगाए विटामिन E कैप्सूल 

बादाम तेल, कैस्टर ऑयल और विटामिन E कैप्सूल मिलाकर लगाना सर्दियों के लिए अच्छा माना जाता है. कैस्टर ऑयल वैसे भी बालों की ग्रोथ में मदद करता है. अगर आप गर्मियों में इसे लगा रही हैं तो आप नारियल के तेल में विटामिन E मिलाकर भी लगा सकती हैं. विटामिन E कैप्सूल कैस्टर ऑयल में लगाने से पहले कैस्टर ऑयल को थोड़ा गर्म कर लें. सीधे आग पर न रखें उसे किसी कटोरी में निकालकर गर्म पानी के बर्तन में रख दें. ऐसा इसलिए क्योंकि कैस्टर ऑयल, बादाम तेल और विटामिन कैप्सूल तीनों ही काफी थिक होते हैं और ऐसे में वो आसानी से बालों से निकलेंगे नहीं.  

कैस्टर ऑयल गर्म कर उसमें आप बदाम तेल डाले. कैस्टर ऑयल अगर आधा चम्मच इस्तेमाल किया है तो उसमें डेढ़ चम्मच बादाम तेल डालें और दो विटामिन E कैप्सूल. इसे बालों में लगाएं और 1 से 3 घंटे के बीच इसे धो लें. शैम्पू वही इस्तेमाल करें जो आपको सूट करता हो.  

इसे इस्तेमाल करने के बाद बालों पर असर 

ये हेयर केयर के लिए अच्छा ऑप्शन है और आप इसे हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं-

 -  बाल काफी सॉफ्ट हो जायँगे.  

- दूसरी-तीसरी बार में उनमें थोड़ी शाइन आ जाएगी.  

- बालों को लेकर कई सारे उपाय किए हैं उनमें से ये सबसे आसान और उपयोगी है.

बालों की ग्रोथ के लिए इसमें मौजूद सभी इंग्रीडियंट्स काफी अच्छे हैं और अगर ये आपको सूट करता है तो आपके हेयर फॉल की समस्या पर भी असर डालेगा.  

Web Title : USE VITAMIN E CAPSULE FOR BLACK, DENSE AND LONG HAIR

Post Tags: