एक दिन मे चेहरे के काले दाग धब्बे, मुहासों के निशान से छुटकारा पाए

यौवन लाता है मुहासे जो छोड़ जाते है दाग और धब्बे. सावधानी तो पहले से ही रखनी चाहिए की मुहासे ही न हो और अगर हो गए हो तो उन के घरेलु इलाज करना चाहिए. अगर लापरवाही रखी तो मुहासों के कारण दाग धब्बे हो जाते है जिन्हें निकालना मुश्किल है, नामुम्किन नहीं. चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाए उस के लिए घरेलु नुस्खे यहाँ पर आप जानेंगे.  

कई व्यक्तियों में ऐसा देखा जाता है की दाग और धब्बे प्रमाण में बहुत है और काले भी है.

ऐसे दाग धब्बे हटाने के उपाय में यह प्रयोग करे:

दाग धब्बे हटाने के उपाय

बेकिंग पाउडर, हाइड्रोजन पेरोक्साइड (६%) का पेस्ट बना के दाग धब्बे वाले जगह पर अच्छी तरह से घिसे कम से कम ५ से १० मिनट तक.  

हाइड्रोजन पेरोक्साइड न मिलने पर आप सिरका बेकिंग पाउडर के साथ उपयोग कर सकते है.  

जटिल दाग और धब्बे का एक दूसरा उपाय है निम्बू का रस, शहद और एक-दो बूँद ग्लिसरीन का मिश्रण. काले दाग और धब्बे पर यह लगा के थोड़ी देर तक घिसते रहिये और आधे घंटे के बाद धो दे.  

हल्दी के साथ निम्बू का रस और शहद का भी अच्चा लेप तैयार होता है काले दाग के लिए. हल्दी और निम्बू दोनों चेहरे के काले दाग धब्बे को मिटाने में सफल सामग्री है.  

जटिल से जटिल काले दाग के लिए संतरे का चिल्का का उपयोग लाभकारी होता है. ताजे छिलके को कूट दे और शहद मिला के काले दाग पर लगा दे और देखे कैसे यह मिट जाते है.

चेहरे के दाग कैसे हटाए इस के अन्य उपाय

चेहरे के दाग कैसे हटाए अगर यह दाग बहुत गहरे और काले नहीं है जैसे की मुहासों के कारण बनी हलके दाग और आँखों के नीचे के दाग. इन साधारण दाग धब्बो को  दूर करने के लिए आप यह प्रयोग करे: 

सिर्फ दूध का उपयोग करे तो भी काली चमड़ी दूध में रहित लैक्टिक एसिड से धीरे से सवर जाती है.  

दूध के साथ आप हल्दी का उपयोग करे तो और भी शक्तिशाली लेप तैयार होता है. रूखी त्वचा के लिए यह मिश्रण श्रेष्ट है. तेली त्वचा के लिए हल्दी और निम्बू का रस बेहतर रहता है.  

एक और असरकारक लेप दाग और धब्बे के लिए बनाए इस तरह: घृत कुमारी (एलोवेरा) का रस ले, हल्दी मिलाये, निम्बू का रस मिलाए, थोड़ासा  बेकिंग सोडा मिलाए और इसे साधारण और जटिल दाग धब्बे हटाने के लिए उपयोग में ले.  

हलके से दाग और धब्बे हो तो आप सिर्फ गुलाब की पंखुड़ी को कूट कर दूध में मिला के मल दे तो त्वचा संवर जाएगी.

नारियल का तेल में हल्दी और बेकिंग सोडा मिलाये और फिर हिलाए और चेहरे पर लगाने से पहले निम्बू का रस चेहरे के काले दाग वाले जगह पर घिसते रहे. रुखी त्वचा के लिए यह बेहतर है.

दही और हल्दी का उबटन बना के नियमित उपयोग करने से त्वचा का रंगत सुधर जाता  है.  

बेसन, चावल का आटा भी आप दही में मिला के चेहरे पर घिस सकते है जिस से मृत कोशिका निकल जाएगी और चेहरा निखर उठेगा

Web Title : IN JUST ONE DAY REMOVE THE DARK SPOTS OF YOUR FACE