वेट लॉस करना चाहती हैं तो ये 4 आसन रोजाना करें

आजकल हमारी जो लाइफस्‍टाइल हो गई है, उसके चलते हम सभी को कोई न कोई परेशानी घेरे ही रहती है. इतना ही नहीं आजकल की लाइफस्‍टाइल के चलते मोटापा सबसे बड़ी समस्‍या बन गया है जो अपने साथ अन्‍य कई समस्‍याओं जैसे डायबिटीज, हार्ट अटैक, अर्थराइटिस आदि का कारण बनता है. मोटापा महिलाओं के बीच बहुत आम हो गया है.  

जी हां यह बढ़ता मोटाप ना सिर्फ महिलाओं की खूबसूरती को कम करता है बल्कि कभी न ठीक हो वाली कई बीमारियों का कारण भी बन जाता है. ऐसा नही है कि महिलाएं मोटापे को कम नहीं करना चाहती हैं, लेकिन इसको कम करने में सबसे बड़ी समस्या यह है कि महिलाओं के पास समय की कमी है और इसके अलावा वह जिम जाने या बहुत ज्यादा मेहनत करने वाली एक्‍सरसाइज भी नहीं करना चाहती हैं. अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक है जो वजन कम करना चाहती हैं लेकिन बहुत ज्‍यादा मेहनत और जिम जाने से कतराती हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे योगासन लेकर आए है जिनको करने में न तो बहुत ज्‍यादा मेहनत लगेगी और न ही ज्‍यादा समय.  

वीरभद्रासन

इस आसन को करने से वजन के साथ-साथ पेट के दोनों तरफ जमा फैट कम होता है. साथ ही इससे बॉडी का एक्स्ट्रा फैट भी कम होता है. शुरुआत में इस आसन को करने में थोड़ी परेशान हो सकती है क्‍योंकि पैरों को बैलेंस करना थोड़ा मुश्‍किल होता है लेकिन रेगुलर इस एक्‍सरसाइज को करने से आप इसे आराम से कर सकती हैं. लेकिन हम आपको इसे करने का 1 ही आसान तरीका बता रहे है. इस मुद्रा को करने के लिए सबसे पहले आप पैरों पर सीधे खड़े हो जाएं. ध्यान रहे कि दोनों पैरों के बीच कम से कम 3-4 फीट की दूरी हो. अब अपने बाएं पैर को सीधा करके हल्का बाएं ओर घुमाएं. इसके बाद दाएं पैर को थोड़ा आगे बढ़ाकर दोनों पैरों को थोड़ा-सा मोड़ लें. अब अपने हाथों को नमस्‍ते की मुद्रा में रखें और थोड़ी देर इस स्थिति में रहने के बाद नॉर्मल पॉजिशन में आ जाएं.

नौकासन

यह सबसे सीधा और सबसे आसान और बहुत जल्‍द असर करने वाला आसन है. अगर इसकी नियमित रूप से प्रैक्टिस की जाए तो बहुत ही जल्द बैली फैट से निजात पाई जा सकती है.   इसे करने के लिए सबसे पहले दंडासन में बैठ जाएं. फिर पैरों को फैला लें. कमर से ऊपर का हिस्सा एक दम सीधा और हाथों को कमर के पीछे जमीन पर टिका दें. फिर पीठ को पीछे की ओर झुकाएं. हाथों की कोहनियों को मोड़ लें और पैरों को भी घुटने से मोड़ लें. सिर्फ हिप्‍स और हाथ-पैर के पंजे जमीन से छुएं. अब पैर को हवा में ऊपर की ओर उठाएं और घुटने एक दम सीधे हों. वहीं बॉडी पीछे की ओर झुका रहे. हाथों को घुटनों की सीध में फैला लें. अगर इसमें दिक्कत हो तो पीठ को पीछे जमीन पर टिका दें.

भुजंगासन

पेट की फैट कम करने के लिए रोजाना भुजंगासन करें. इस आसन को करते समय पेट के हिस्से में ज्यादा स्‍ट्रेच डालें. रेगुलर इस योग को करने से आपके पेट का एक्स्ट्रा फैट गायब हो जाएगा. इसके अलावा इस योग को करने से आपके चेहरे पर भी निखार आता है. जी हां यह चेहरे में ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक तरह से करता है जिससे त्वचा टाइट होती है. इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल जमीन पर लेट जाएं. अब दोनों हाथ के सहारे शरीर के कमर से ऊपरी हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं, लेकिन कोहनी मुड़़ी होनी चाहिए. हथेली खुली और जमीन पर फैली हो. अब शरीर के बाकी हिस्सों को बिना हिलाए-डुलाए चेहरे को बिल्कुल ऊपर की ओर कीजिए, कुछ समय के लिए इस स्थिति में रहें.

तितली आसान

इस आसान को करने के लिए एक्स्‍ट्रा समय निकालने की जरूरत ही नही है. यह आसान आप भूखे पेट कभी भी कर सकते हैं. इतना ही नही यह आपके पैर, थाइज, पेट और हाथों यानि बाजुओं का फैट कम करने में बहुत ही असरकार है. इस आसन को करने के लिए समतल जमीन पर सीधे बैठ जाएं. फिर अपने दोनों पैरों को घुटनों की तरफ से मोड़ें. अब अपने दोनों तलवों को आपस में परस्‍पर मिला लें. फिर तितली के पंखों की तरह दोनों पैरों को ऊपर नीचे हिलाना शुरू करें. जितना संभव हो उतनी ही तेजी से प्रक्रिया को करें. इस आसन को लगभग 20 से 30 बार करें.

तो देर किस बात की अगर आप भी बहुत ज्‍यादा मेहनत किए बिना और कम समय में अपना वजन कम करना चाहती हैं तो इन योगासन को अपने रूटीन में शामिल करें.  


Web Title : IF YOU WANT TO DO WEIGHT LOSS, DO THESE 4 POSTURES DAILY

Post Tags: