देश के एक राज्य ने किया स्वतंत्रता दिवस का बहिष्कार

नई दिल्ली. देशभर में जहां 15 अगस्त आजादी के जश्न ( Independence Day ) मनाने की तैयारियां चल रही हैं वहीं देश के एक हिस्से में इसका जमकर विरोध हो रहा है. यही नहीं इस बार 15 अगस्त का बहिष्कार करने का ऐलान भी कर दिया है. यह राज्य मणिपुर  है जहां पर मौजूद कुकी नेशनल फ्रंट नेहलुन और सोशलिस्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट आफ कुकीलैंड उग्र समूहों ने ऐलान किया है कि वो पहाड़ी इलाकों वाले जिलों में स्वतंत्रता दिवस का बहिष्कार करेंगे.  

हिल जिले में 14 अगस्त की शाम से 15 तक मनाए जाने वाले भारतीय स्वतंत्रता दिवस का बहिष्कार कुकी नेशनल फ्रंट कर रहा है. दरअसल इसके पीछे भी बड़ी वजह है.  कुकी लोगों का कहना है कि केंद्र सरकार उनके पूर्वजों की ओर से भारत के स्वतंत्रता संग्राम में दिए गए योगदान को भूल गई है.  इसके अलावा केंद्र सरकार यह भी भूल गई है कि यहां पर कुकीलैंड बनाया जाना था.


नागालैंड की तर्ज पर हो कुकीलैंड
कुकीलैंड की मांग को लेकर ही ये समुदाय इस बार स्वतंत्रता दिवस का बहिष्कार कर रहा है.  संगठन का कहना है कि सरकार ने नागालैंड का गठन तो कर दिया लेकिन कुकीलैंड को लेकर कुछ नहीं किया.  उधर सूचना एवं पब्लिसिटी सेक्रेटरी गोउ एलियास कुकी के मुताबिक वो अपने इस विरोध को व्यापक स्तर पर करने के लिए अन्य संगठनों से भी समर्थन प्राप्त करेंगे.  

आम जनता को भी चेतावनी
जश्न-ए-आजादी का बहिष्कार करने वाले कुकुी समुदाय ने आम लोगों के लिए भी चेतावनी जारी है.  कुकी समुदाय ने आम लोगों से चेतावनी दी है कि कि वो 15 स्त के दिन सड़कों और हाईवे से दूर रहें.

Web Title : A STATE OF THE COUNTRY BOYCOTTED INDEPENDENCE DAY

Post Tags: