18 जनवरी से दिल्ली समेत उत्तर भारत में कम होगी ठंड! 26 तारीख के आसपास हो सकती है बारिश

उत्तर भारत का आधा हिस्सा इस दौरान ठंड से कांप रहा है. उत्तर प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, बिहार और हरियाणा में शीतलहर लोगों को परेशान कर रही है. लेकिन अब जल्द ही उत्तर भारत के लोगों को इससे राहत मिलती हुई नजर आएगी. 18 जनवरी के बाद दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कुछ राज्यों में ठंड का प्रकोप कम हो जाएगा. सुबह और रात के समय ठंड जरूर लोगों को परेशानी करेगी. लेकिन दिन में धूप से राहत मिलेगी. जबकि 23 से लेकर 27 जनवरी के बीच दिल्ली-एनसीआर में हल्की-फुल्की बारिश का दौर शुरू होगा. इसके बाद मौसम सुहावना होगा.

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काइमेट वेदर के मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने  चर्चा में कहा कि पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर चला गया है. प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र राजस्थान के उत्तरी भागों पर बना हुआ है. 18 जनवरी के पश्चिमी विक्षोभ आ जाएगा. इसके बाद उत्तरी हवाएं कमजोर होंगी. तापमान में बढ़ोतरी देखी जाएगी. सुबह और शाम के समय ठंड महसूस होगी. दिन में धूप निकलेगी. 23 से 27 के बीच हल्की बारिश का दौर होगा. इसके बाद ठंड में कमी देखी जाएगी.

पलावत का कहना है कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के पहाड़ों पर दो दिन से बर्फबारी का दौर जारी है, जिससे तापमान में गिरावट आ रही है. अगले दो से तीन दिन शीतलहर के दौरान तापमान 3 डिग्री के आस-पास रहेगा. हो सकता है कि कुछ जगहों पर दो डिग्री तक पहुंच जाए. वहीं, 18 से 20 जनवरी से हवा में नमी आएगी, जिसके बाद ठंड से राहत मिलने की संभावना है.

बंद होगी पश्चिमी हिमालय की बारिश और हिमपात

17 जनवरी को उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट आ सकती है, जिससे राजस्थान के कुछ और हिस्सों और हरियाणा के कुछ हिस्सों में शीतलहर की स्थिति पैदा हो सकती है. पश्चिमी हिमालय के निचले इलाकों में जारी बारिश और उच्च इलाकों में हिमपात की गतिविधियां बंद हो जाएंगी. अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश और हिमपात हो सकता है, वहीं पूर्वी असम में हल्की बारिश हो सकती है. अगले 24 घंटों के दौरान, पूरे देश में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है. राजस्थान के कई हिस्सों, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और मध्यप्रदेश के कुछ इलाकों में शीतलहर से लेकर भीषण शीत लहर की स्थिति जारी रह सकती है. गुजरात और बिहार में कॉल वेव की स्थिति अपेक्षित है. जबकि हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों तक पाला पड़ सकता है.

अगले तीन दिन शीतलहर और घने कोहरे का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में तीन दिन तक सर्दी के सितम के दौरान न्यूनतम तापमान तीन डिग्री तक बना रह सकता है, साथ ही शीतलहर भी चलेगी. फिर कोहरे की मार के साथ लोगों को ठिठुरन झेलनी होगी. मौसम विभाग की मानें, तो 16, 17 और 18 जनवरी को शीतलहर का प्रकोप रहेगा, जबकि 19, 20 और 21 जनवरी को घना कोहरा छाया रहेगा. इस दौरान दिल्ली-एनसीआर के मुख्य स्टेशनों पर तापमान 3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

अब जम्मू-कश्मीर से लेकर हिमाचल तक बर्फबारी से भी राहत मिलेगी, लेकिन अगले तीन दिन और रातें बहुत ज्यादा ठंडी होने वाली हैं. मौसम विभाग के मुताबिक 19 जनवरी तक उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में कई शहरों का तापमान शून्य तक जा सकता है. 20 जनवरी के बाद से ठंड से थोड़ी राहत मिल सकती है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण 23 से 24 जनवरी को बारिश के भी आसार बन रहे हैं.

Web Title : COLD WAVE TO EASE IN NORTH INDIA INCLUDING DELHI FROM JANUARY 18 RAIN MAY OCCUR AROUND THE 26TH

Post Tags: