बिना पार्टनर खुद से ही प्रेग्नेंट हो जाती है मादा घड़ियाल वैज्ञानिक भी हैरान

आम तौर पर प्रजनन के लिए हर जीव को पार्टनर की जरूरत होती है लेकिन एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. अमेरिका के कोस्टा रिका चिड़ियाघर में एक ऐसी मादा घड़ियाल है जो कि खुद से ही प्रेग्नेंट हो जाती है. इसे प्रजनन के लिए किसी  पार्टनर की जरूरत ही नहीं पड़ती. पिछले 18 साल से इस मादा घड़ियाल को दूसरे घड़ियालों से अलग ही रखा जाता है. बावजूद इसके 2018 से यह अंडे दे रही है. वैज्ञानिकों के मुताबिक उसके बच्चे भी हूबहू उसी की तरह हैं.  

 
वर्जीनिया पॉलीक्लीनिक के जानकारों का कहना है कि मादा घड़ियाल के बच्चे 99. 9 फीसदी उसी से मिलते जुलते हैं. इसका भी यही मतलब हुआ कि इन बच्चों का कोई पिता नहीं है. इसकी मां और पिता दोनों ही मादा घड़ियाल ही है. वैसे इस तरह से प्रेग्नेंसी और  बच्चे पैदा करने की प्रक्रिया को वर्जिन बर्थ नाम दिया गया है. मछली, चिड़ियों और रेप्टाइल्स की कुछ प्रजातियों में इस तरह का प्रजनन पहले भी पाया गया है.  


वैज्ञानिकों का कहना है कि हैरान करने वाली बात यह है कि घड़ियाल में पहले कभी इस तरह का प्रजनन नहीं देखा गया. रॉयल सोसाइटी जर्नल बायॉलजी लेटर्स में शोधकर्ताओं ने दावा किया था कि पार्थेनोजेनेसिस की प्रक्रिया घड़ियालों में आम रही है लेकिन इसे किसी ने देखा नहीं था.  

 
 
वैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि इस तरह की प्रक्रिया तब होती है जब किसी प्रजाति की संख्या कम हो जाती है. या फिर किसी वजह से उसके आसपास कोई पार्टनर नहीं रहता है. हालांकि घड़ियाल के केस में ऐसा पहले नहीं देखा गया था. पार्थेनोजेनेसिस के क्षेत्र में काम करने वाले वैज्ञानिक भी इससे हैरान हैं.  
    
 

Web Title : FEMALE CROCODILE GETS PREGNANT ON ITS OWN WITHOUT PARTNER, SCIENTISTS ALSO SURPRISED

Post Tags: