सरकार ने 3 गुना बढ़ाई मुआवजा राशी, अब मिलेंगे 15 लाख रुपये

केंद्र सरकार ने कोयला खदानों की दुर्घटनाओं में मौतों के लिए मुआवजा राशि में 300 फीसदी बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. कोल इंडिया और उसकी सभी अनुषंगी कंपनियों में काम करने वाले सभी कर्मचारियों (कोल इंडिया कर्मियों और संविदा कर्मियों) को इस घोषणा का लाभ मिलेगा. सरकार के इस ऐलान के बाद ऐसे हादसों में मरने वालों के लिए मौजूदा 5 लाख रुपये की राशी की जगह 15 लाख रुपये दिए जाएंगे.

केंद्रीय कोयला और खान मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) और उसकी सभी अनुषंगी कंपनियों में काम कर रहे 3. 5 लाख से अधिक कामगारों को गुरुवार को बड़ी सौगात दी. जोशी ने कोयला खदानों में होने वाले जानलेवा हादसों के बाद कर्मी के परिवार को दी जाने वाली अनुग्रह राशि (EX-Gratia) की राशी बढ़ाने का ऐलान किया. गुरुवार को कोल इंडिया लिमिटेड की अनुषंगी कंपनी महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) की एक दिवसीय यात्रा के दौरान जोशी ने यह घोषणा की.

कोयला मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार देश के लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने की दिशा में लगातार काम कर रही है. उन्होंने घोषणा की कि महानदी कोलफील्ड्स वित्त वर्ष 2024-24 तक 4000 से अधिक स्थानीय परियोजना प्रभावित लोगों को रोजगार मुहैया कराएगी. साथ ही, उन्होंने स्वास्थ्य सुविधाओं को घर-घर तक सुलभ कराए जाने की क्रेंद सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि महानदी कोलफील्ड्स जल्द ही अपने कार्यक्षेत्र के आस-पास के गांवों में मोबाइल मेडिकल यूनिट का परिचालन करेगी, ताकि लोगों को उनके घरों तक मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें.


Web Title : GOVT HIKES COMPENSATION AMOUNTING 3 TIMES, WILL NOW GET RS 15 LAKH

Post Tags: