RSS ने उद्धव से बात की, BJP गवर्नर से मिलेगी, समर्थन पर शिवसेना दो गुटों में बंटी

मुंबई: महाराष्‍ट्र में सरकार को लेकर सियासी सस्‍पेंस के बीच सूत्रों के मुताबिक आरएसएस नेता भैय्याजी जोशी ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से बात की. इस बातचीत के बाद हो सकता है कि आज शिवसेना-बीजेपी के बीच कुछ बातचीत शुरू हो. शिवसेना ने आज मातोश्री पर अपने विधायकों और वरिष्ठ नेताओं की मीटिंग बुलाई है. बैठक में सरकार बनाने और विधायकों को एक जगह रखने पर फैसला लिए जाने की उम्मीद है. उधर बीजेपी नेता आज दोपहर 2 बजे राज्यपाल से मुलाकात करेंगे. राज्यपाल के साथ इस बैठक में बीजेपी के बड़े नेता शामिल हो सकते हैं.

शिवसेना में बीजेपी के साथ सरकार बनाने को लेकर दो गुट बनने की बात सामने आ रही है. एक गुट का कहना है कि मामले को और ज्यादा ना खींचा जाए और मिलकर सरकार बना ली जाए. दूसरे गुट का कहना है कि सरकार में 50 प्रतिशत की हिस्सेदारी हो और मुख्यमंत्री पद पर भी 50:50 का फॉर्मूला लागू हो. दरअसल पार्टी में कुछ लोगों का कहना है कि अगर बीजेपी से अलग होकर सरकार बनाई जाती है तो पहली बात वो अस्थिर सरकार होगी, दूसरी बात ये कि पार्टी को ये बताना मुश्किल होगा कि उन्होंने बीजेपी का साथ क्‍यों छोड़ा? खासकर ग्रामीण इलाकों में. पार्टी के लोगों का कहना है कि जनता ने भगवा को वोट दिया है जिसमें शिवसेना और बीजेपी दोनों शामिल हैं. ऐसे में अलग होना मुश्किल बात है.

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडगे के मुंबई पहुंचने की बात कही जा रही है. खड़गे कांग्रेस विधायकों के साथ चर्चा कर आगे की रणनीति तय करेंगे. कांग्रेस का एक गुट अब भी चाहता है कि राज्य में बीजेपी को सत्‍ता से बाहर करने के लिए शिवसेना के नेतृत्व में एनसीपी के सहयोग से सरकार बने और कांग्रेस बाहर से समर्थन दे.

ये भी कहा जा रहा है कि महाराष्ट्र कांग्रेस पार्टी के नेताओं का प्रतिनिधिमंडल सोनिया गांधी से आज दिल्ली में मुलाकात करेगा. महाराष्ट्र में शिवसेना की सरकार बनने में कांग्रेस को मदद करने की सोनिया गांधी से मांग करेंगे. प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने से रोकने की कांग्रेस के बड़े नेता मांग कर रहे हैं.

फिलहाल आज का दिन महाराष्ट्र की राजनीति के लिए काफी अहम साबित होने जा रहा है क्‍योंकि बीजेपी जहां शिवसेना के साथ या बिना शिवसेना के अपने पक्ष में विधायकों को जुटाने की कोशिश करेगी तो दूसरी पार्टियां जीतकर आए अपने विधायकों पर पूरी तरह से नजर बनाकर रखेंगी.  

महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए राजनीतिक पार्टियों में चल रही खींचतान के बीच शिवसेना ने अपने मुखपत्र ´सामना´ के जरिए सहयोगी दल भारतीय जनता पार्टी पर जमकर हमला बोला है. सामना के संपादकीय में लिखा है कि बीजेपी सत्ता हासिल करने के लिए पैसों और गुंडों का इस्तेमाल कर रही है. चेतावनी देते हुए पार्टी ने कहा है कि यह हम सिर्फ मुद्दे की बात कर रहे हैं और मुक्के की बात होगी तो उसका भी उत्तर हम देंगे. गुंडों की धौंस और पैसों का प्रसाद कोई बांट रहा होगा तो यहां कोई मरी मां का दूध नहीं पीया है.


Web Title : RSS TALKS TO UDDHAV, BJP GOVERNOR TO MEET SHIV SENA ON SUPPORT DIVIDED INTO TWO GROUPS

Post Tags: