चार्ट तैयार होने के बाद भी ट्रेन में करा सकते हैं कंफर्म सीट की बुकिंग

चार्ट तैयार होने के बाद भी ट्रेन में करा सकते हैं कंफर्म सीट की बुकिंग

रोजाना करोड़ों लोग भारतीय रेलवे में सफर करते हैं. इंडियन रेलवे का विशाल नेटवर्क पूरे देश भर में फैला है. यात्रियों को सफर के दौरान किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े. ऐसे में भारतीय रेलवे समय समय पर कई नियमों में बदलाव करता रहता है. हालांकि, रेल यात्रा करने से पहले आपको ट्रेन टिकट बुक कराना जरूरी है. ऐसे में कई यात्री सफर करने से काफी पहले ही अपने टिकटों की बुकिंग करा लेते हैं. वहीं कई बार यात्रियों को इमरजेंसी में सफर करना पड़ जाता है. ऐसे में इंडियन रेलवे यात्रियों को तत्काल ट्रेन टिकट बुकिंग करने की सुविधा देता है. इसके माध्यम से यात्री ट्रेन में सफर करने से एक दिन पहले ही अपने टिकट की बुकिंग करा सकते हैं. वहीं क्या आपको इस बारे में पता है कि आप चार्ट तैयार होने के बाद भी टिकट की बुकिंग करा सकते हैं. इस बारे में बेहद कम लोग ही जानते हैं. आइए जानते हैं कैसे आप चार्ट तैयार होने के बाद अपने ट्रेन टिकट की बुकिंग करा सकते हैं भारतीय रेलवे ने चार्ट तैयार होने के बाद टिकट बुकिंग कराने को लेकर एक खास नियम बना रखा है. अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं. ऐसे में आपको इस नियम के बारे में पता होना चाहिए.  

चार्ट तैयार होने के बाद टिकट बुकिंग को लेकर रेलवे ने स्टेशनों पर करंट टिकट काउंटर को खोल रखा है. इसके अंतर्गत चार्ट तैयार होने के बाद ट्रेनों में जो सीटें खाली हो जाती हैं. उसे करंट टिकट काउंटर के जरिए फिल किया जाता है.  

इस सुविधा का लाभ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से उठाया जा सकता है. अगर ट्रेन के चार्ट तैयार होने के बाद आप उसमें अपने सीट की बुकिंग कराना चाहते हैं.  

इसके लिए आपको करंट टिकट काउंटर पर जाकर रिजर्वेशन फॉर्म को भरना है. फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरने के बाद उसे काउंटर पर बैठे क्लर्क को दें. अगर ट्रेन में सीटें खाली हुईं. ऐसे में आपको उस ट्रेन में चार्ट तैयार होने के बाद भी रिजर्वेशन मिल जाएगा.


Web Title : YOU CAN BOOK A CONFIRMED SEAT IN THE TRAIN EVEN AFTER THE CHART IS PREPARED

Post Tags: