शौपिंग के दौरान बचाने चाहते हैं पैसे, तो ऐसे करें शौपिंग

आज का युग ऑनलाइन शॉपिंग का युग है! और ये phenomenon सिर्फ शहरों तक सीमित नहीं है, बल्कि smart phones और सस्ते डाटा प्लान्स की वजह से गाँव-गाँव में लोग online shopping कर रहे हैं! आज छोटी से छोटी और बड़ी-बड़ी से बड़ी  कंपनियाँ इस क्षेत्र में अपना भाग्य आजमा रही हैं.

कुछ सालों पहले तक लोगों को ख़रीदारी करने के लिए brick and mortar shop पर निर्भर रहना पड़ता था और यदि वे ख़रीदारी पर डिस्काउंट पाना चाहते, तो उन्हें सीजन सेल का लंबा इंतजार करना पड़ता. पर जब समय बदला, technology बदली तो लोगों का शॉपिंग का तरीका भी बदल गया. अब आप जब चाहे, जहां चाहे एक क्लिक से अपनी पसंदीदा product की ख़रीदारी कर सकते है और जल्द ही वह प्रॉडक्ट आपके दरवाजे पर पहुँच जाता है. बस पैसे चुकाइए और प्रॉडक्ट ले लीजिये. ऑनलाइन शॉपिंग की इस सरल रूप के कारण ही लोग तेजी से इसकी ओर आकर्षित हो रहे हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे / Benefits of Online Shopping in Hindi

समय की पाबंदी खत्म: ऑनलाइन शॉपिंग आपको समय में नहीं बांधता. आप जब चाहे ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं.

स्थान की अनिवार्यता खत्म: अगर आप नेट से कनेक्टेड हैं और आपके पास एक स्मार्ट फ़ोन या लैपटॉप है तो आप कहीं से भी खरीदारी कर सकते हैं. बस आपको सामान पहुंचाने का सही पता देना होता है.

कैशलेश ट्रांजेक्शन: इस जमाने में पैसा या कैश कार्ड कैरी करना risky हो सकता है. यदि आप ऑफलाइन शॉपिंग के लिए कैशकार्ड यूज करते है तो आपके कार्ड्स की क्लोनिंग या डाटा चोरी होने की संभावना बनी रहती है. पर ऑनलाइन शॉपिंग का cash on delivery (COD) option आपको इन चिंताओं से मुक्ति देता है. किसी भी प्रॉडक्ट का ऑर्डर करे और product मिलने पर ही payment करें.

प्रॉडक्टस पर बड़ी छूट (कभी भी): Almost सभी online shopping portals अपने कस्टमर्स को discount offer करते हैं. कोई 20% Off, कोई 40% off और कभी-कभी तो वे 80% तक डिस्काउंट ऑफर करते हैं.

समय की बचत: आज कल सड़कों पर निकलना मतलब ट्रैफिक जाम में फंसना. ऐसे में ऑनलाइन खरीदारी करने से हमारा कीमती समय बच जाता है.

ढेरों आप्शन: शॉपिंग पोर्टल्स पर आप लगभग हर कम्पनी के products purchase कर सकते हैं, जबकि बाज़ार में एक ही दूकान पर हर माल नहीं मिलता.

कैसे देती हैं कम्पनियां इतना अधिक डिस्काउंट?

इसे ऐसे समझा जा सकता है-

हम मानते है किसी प्रॉडक्ट को बनाने में कंपनी की Manufacturing Cost (जैसे labor costs, rentals, salaries, water & light bills etc) 1000 रुपये आता है. इसके बाद वो कंपनी इस प्रॉडक्ट को 20-25% की लाभ पर इसे 1250 रुपये की दर पर Distributor या Wholesaler को बेच देती है.

फिर Distributor या Wholesaler उस प्रॉडक्ट पर 20-25% की लाभ की अपेक्षा से रिटेलर्स को 1560 रुपये की यूनिट दर से बेच देता है.

अब रिटेलर्स उस प्रॉडक्ट की Purchasing Value यानि 1560 रुपये में अपने दुकान या शोरूम के तमाम खर्च जैसे माल ढुलाई, AC, लेबर खर्च, किराया और अपना लाभ जोड़कर 50-60% से बढ़ाकर 2500 रुपये में बेचता है.

यानि वह प्रॉडक्ट जितने हाथों से होते हुए कस्टमर के पास पहुंचेंगा, उतनी ही प्रोडक्ट की price में बढ़ोतरी होगी. इसी तरह Offline Market में किसी भी प्रोडक्ट की वैल्यू निर्धारित किया जाता है.

यानि conventional market कुछ इस तरह काम करता है:

Company ने बनाया ₹1000 में

Company ने Distributor/Wholesale को दिया  ₹1250 में

Distributor ने Retailer को दिया गया  ₹1560 में

Retailer ने Customer को दिया ₹2500 में

यानि शॉपिंग मॉल या शो रूम में मिलने वाले प्रोडक्टस की वैल्यू इसलिए इतनी अधिक होती है, क्योंकि उन्हें निर्माण से लेकर अंतिम उपभोक्ता तक पहुँचने में कई चरणों से गुजरना पड़ता है. हर चरण पर उसके वैल्यू में 20-25% की इजाफा होता है.

जबकि ऑनलाइन मार्केट डाइरेक्ट मार्केट होता है. किसी भी प्रोडक्ट को पाने के लिए ऑनलाइन कंपनियाँ सीधे ही Manufacturing Company से कांटैक्ट करती है और होलसेल price में उस प्रोडक्टस को Purchase करती है. जिससे ऑनलाइन कंपनियों को उस प्रॉडक्ट पर 1250 रुपये का सीधा कोस्ट पड़ता है, क्योंकि ऑनलाइन कंपनियों को ना ही शोरूम का खर्च वहन करना पड़ता है ना ही किसी एजेंट को उसकी फिस देना पड़ता है.

यानि Online market कुछ इस तरह काम करता है:

Company ने बनाया ₹1000 में

Flipkart, Amazon और Snapdeal जैसी कम्पनी को दिया  ₹1250 में

इन कंपनियों ने प्रोडक्ट की MRP यानि 2500 पे अपने मुताबिक डिस्काउंट दिया और end customer को प्रोडक्ट मिला भारी-भरकम डिस्काउंट के साथ.

Online Shopping के दौरान पैसे बचाने के तरीके 

1) Coupon Code और Discount Offers का उपयोग करे: ऑनलाइन कंपनियाँ बारहों महीने कोई ना कोई डिस्काउंट ऑफर रन करती रहती हैं. जिसका लाभ उठाने के लिए आप गूगल पर डिस्काउंट ऑफर्स सर्च कर सकते हैं या सीधे  Searchmycoupon. com जैसे Coupon Aggregators Websites से Latest Coupon और Discount Deals पा सकते हैं.

2) Price Comparison Website का सहारा लें: यदि आप कोई स्मार्टफोन, लैपटॉप या होम थिएटर को खरीदने का प्लान बना रहे है तो खरीदने से पहले एक बार Price Comparison Website पर उसे प्रोडक्ट की वैल्यू जरूर चेक कर लें. वहाँ आप एक ही पेज पर विभिन्न ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स पर उस प्रोडक्ट की अलग-अलग वैल्यू की जानकारी ले सकते है. सबसे कम वैल्यू ऑफर करने वाले वेबसाइट से उस प्रोडक्ट को खरीद कर पैसे बचा सकते है.

3) Facebook, Twitter जैसे सोशल साइट्स पर डील देखें: Flipkart, Amazon जैसी कंपनियों की सोशल पेज होते है, जहां वे Latest Discount Offer की जानकारी सीधे अपने Followers को देते है. इसके अलावा आप किसी Coupon Aggregator Websites जैसे @searchmycoupon को फॉलो कर Latest Coupon और ऑफर की जानकारी ले सकते है.

4) Cashback Website पर जाए: Cashkaro. com जैसी वेबसाइटों से Regular Purchasing करने से आपको Cashback मिल सकता है. पर ये Cashback आपको Purchasing के 2 महीने बाद ही मिलेगा.

Web Title : WANT TO SAVE MONEY WHILE SHOPPING, THEN THIS IS THE RIGHT WAY TO SHOP