वीकेंड को घूमकर करना चाहती हैं सेलिब्रेट, तो इन 5 डेस्टिनेशन को अपनी ट्रैवल लिस्ट में जरूर रखें

नवंबर का महिना आ गया है और इस महीने में अधिकतर राज्यों में मौसम सुहावना रहता है. अन्य महीनों के अपेक्षा इस समय मौसम हमेशा खुशमिज़ाज रहता है. इस बदलते मौसम में एक तरफ पहाड़ी जगहों पर हरियाली अपना रंग बदल रही होती है तो दूसरी तरफ सैलानियों का तदात बढ़ने लगता है.

अगर आप नेचर लवर है तो निचे लिखे जगह पर आप इस बार जरूर ट्रिप बनाएं. अगर आप लंबा ट्रिप नहीं चाहती है तो 2-3 दिन का ट्रिप आराम से बना सकती है. खैर, अगर आप भी इस नवंबर अपने दोस्त या फैमली के साथ वीकेंड में घूमना चाहती है तो देरी ना करें और इन 5 जगहों को अपने लिस्ट में जरूर शामिल करें. तो चलिए जानते है ऐसी 5 खूबसूरत जगहों के बारे में जहां नवंबर के महीने में अपने वीकेंड को बेस्ट बनाया जा सके-

1. अलमोड़ा, उत्तराखंड 

अगर आप नेचर लवर है तो उत्तराखंड का अलमोड़ा सबसे बेस्ट ऑप्शन है नवंबर में घुमने के लिए. यहां सर्दियों के साथ-साथ बर्फ़बारी का भी लुफ्त उठा सकती है. अमूमन यहां ठंड रहती है और नवंबर के महीने में यहां की मौसम और भी सुहावना बन जाता है. इस वीकेंड आप अपने करीबी दोस्तों और फैमली के साथ ट्रिप का प्लान कर रही है तो  यह बेस्ट आप्शन है.

2. जोधपुर, राजस्थान 

पुरानी ईमारत किसे पसंद नहीं. यह बात हमेशा जेहन में आता ही होगा की आख़िरकार वर्षो पहले इस ईमारत को कैसे बनया गया होगा. वर्षों पहले बिना आधुनिक साजो-सामान के इतने खूबसूरती ईमारत कैसे बनाई गई होगी. कुछ ऐसा ही नजारा राजस्थान के जोधपुर का जो वर्षों पहले बिना किसी आधुनिक साजो-सामानों के बिना ही बना दिया गया था जो आज भी प्रतिक है. अगर आप कुछ इसी तरह के पुराने इमारतों के चहिते है तो जोधपुर को अपने ट्रिप में शामिल कर सकती है.

3. हम्पी, कर्नाटक  

कर्नाटक के मौजूद हम्पी का ये अद्भुत मंदिर सैलानियों को काफी आकर्षित करता है. अगर आप अपनी ट्रिप में किसी धार्मिक जगह को शामिल करना चाहती है तो हम्पी एक अच्छा विकल्प हो सकता है. ऐसा कहां जाता है कि महिलाओं के  लिए हम्पी सबसे सुरक्षित जगहों में से एक है. हम्पी में ऐसे और कई मंदिर है जिसे देख और घूम आपका ट्रिप जरूर सफल होगा.  

4. सुंदरबन, पश्चिम बंगाल

अगर आप पशु-पक्षी प्रेमी है तो अपने ट्रिप में सुंदरबन नेशनल पार्क को जरूर शामिल करना चाहिए. भारत के सभी नेशनल पार्क में से सुंदरबन को एक खूबसूरत पार्क माना जाता है. यह  नेशनल पार्क नदी, जंगल सफारी, रिजोर्ट आदि का लुफ्त लेने के लिए सबसे अच्छा जगह है. अगर आपको प्राकृतिक सौंदर्य का नजारा देखना है तो पश्चिम बंगाल के इस सुंदरबन का ट्रिप अपने प्लान में जरूर शामिल करना चाहिए.

5. ऋषिकेश, उत्तराखंड

ऋषिकेश धार्मिक और एडवेंचर के लिए सबसे बेस्ट जगह है. आप यहां त्रिवेणी घाट, राम झूला, लक्ष्मण झूला महर्षि योगी आश्रम घूमने के साथ रॉफ्टिंग, बोटिंग भी कर सकती है. सबसे अच्छी बात यह है कि ये कम बजट में बेहतर विकल्प है. यहां चलने वाले अनेकों योग सेंटर की भी सैर कर सकती है.

तो अगर आप इस वीकेंड में ट्रिप का प्लान कर रही है तो इन 5 जगहों को पाने ट्रिप प्लान में जरूर शामिल करें.


Web Title : IF YOU WANT TO TURN AROUND THE WEEKEND, YOU MUST KEEP THESE 5 DESTINATIONS ON YOUR TRAVEL LIST

Post Tags: