महिलाओ में बढ़ रही है कमर दर्द की समस्या, ऐसे पाएं निजात

कई लोगों का काम पूरा दिन बिल्कुल बैठे बैठे होता हैं. जिससे उनके कमर में गंभीर दर्द बढ जाता हैं. ये समस्याएं महिलाओ में ज्यादा देखा जारहा है. कमर का दर्द इतना अधिक दर्दनाक होता हैं,  जिसकी वजह ना तो सो पाते हैं और ना किसी भी तरह चल पाते हैं.

अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा हैं तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिससे आपको कमर दर्द से पूर्ण राहत मिलेगी.

01. घर पर हर वक्त कमर को झुकाकर काम करते रहने से भी कमर दर्द की गंभीर शिकायत है. ऐसी कारण जितना हो सकें अपने सभी काम को करते समय उन्हें लगातार करने की कोशिश ना करें, इन्हें थोड़ा ब्रेक देकर ही पूरा करें.

02. जब भी आप किसी चेयर पर बैठें, तो झुकाव के साथ ना बैठें. अपनी गर्दन सीधी रखें और कोशिश करें कि कमर भी आपकी सीधी रहें. घर पर यदि आप बैठती हैं, तो कुर्सी के पीछे कमर को सीधे रखने के लिए मोटा तौलिया लगा लें, इससे आपको आराम मिलेगा.

03. कमर में दर्द होने पर नारियल के तेल में या फिर सरसों के तेल में अजवाइन, लहसुन की तीन-चार कलियां डालकर गर्म होने के लिए रखें, जब ये दाने काले पड़ने लगें तो इसे आंज पर से उतार लें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद इस तेल से कमर की मालिश करें. आपको काफी आराम मिलेगा.

04. जब भी आप ऑफिस में काम करने के लिए बैठें तो समय-समय पर थोड़ी देर का ब्रेक अवश्य लें और बाहर टहल कर जरूर आएं. इससे कमर दर्द के साथ ही आपका वजन भी सही बना रहेगा, इसीलिए एक ही पोजिशन पर बैठकर ज्यादा समय तक काम ना करें.

05. कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप अजवाइन का सेवन अवश्य करें. इसके लिए आप अजवाइन के दानों को धीमी आंच पर रखकर सेंक लें और ठंड़े होने पर इनको थोड़ा-थोड़ा लेकर चबाते रहें. इससे जल्द ही आपको बहुत राहत मिलेगी.

Web Title : WAIST PAIN IS GROWING IN WOMENS, HERE IS THE SOLUTION