लंबे समय तक चाहिए जवां स्किन तो घर पर ही बनाएं ‘केले के फूल’ की सब्जी

आपने सरसों के फूल, गोभी का फूल, सहजन के फूल की सब्जी के बारे में सुना होगा मगर आज हम आपको केले के फूल की सब्जी बनाना सिखाएंगे. केले के फूल के बारे में आपने बहुत कम सुना होगा. यहां तक की कच्चे केले की तो सब्जी आपने खाई होगी मगर केले के फूल को शायद ही आपने देखा या नोटिस किया होगा. केले का फूल आम फूलों जैसा ही दिखता है और गुलाबी रंग का होता है मगर, यह आकार में कुछ बड़ा होता है और इसकी पंखुडि़यों के बीच में एक सफेद रंग का फूल होता है जिसे खाया जा सकता है और जिसकी बेहद स्वादिष्ट सब्जी भी बनाई जा सकती हैं. वैसे तो यह तरी वाली सब्जी भी बन सकती हैं मगर, आप यदि पहली बार केले के फूल की सब्जी बना रही हैं तो आपको सूखी सब्जी से शुरुआत करनी चाहिए. आपको बता दें कि केले के फूल में एंटी ऑक्सीडेंट्स का खजाना होता है और इस फूल की सब्जी आपको खाने से आपकी त्वचा से एजिंग मार्क्स चले जाते हैं और आपकी त्वचा यूथफुल नजर आने लग जाती है.  

सामग्री

1 केले का फूल

2 आलू

1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1 छोटा चम्मच हल्दी

2 छोटे चम्मच धनिया पाउडर

1 छोटा चम्मच गर्म मसाला

1 छोटा चम्मच गर्म मसाला

1 छोटा चम्मच अमचूर

1 बड़ा चम्मच तेल

1 छोटा चम्मच जीरा

नमक स्वादानुसार

विधि

Step 1

सबसे पहले केले के फूल को साफ कर लें और उसे अलग रख दें. ध्यान रखिएगा कि फूलों की पंखुडि़यों को अलग कर दें.

Step 2

इसके बाद एक आलू को छीलें और उसे फिंगर चिप्स नूमा काट लें.

Step 3

केले के फूल को छील लें और आलू के फिंग चिप्स के साथ मिक्स कर लें. दोनों को नमक के पानी में उबाल लें और फिर पानी से हटा कर अलग रख लें.

Step 4

एक कड़ाही में तेल गरम करें और उसमें जीरा डालें. इसके बबाद फूल और आलू को उसमें छौकें.

Step 5

इसमें हर तरह के मसाले डालें और अच्छी तरह से इसे मिलाएं. जब सब्जी पक जाए तो उसमें गरम मसाला और अमचुर पाउडर डालें. और गरम गरम परोसें.

Web Title : LONG TIME SKIN SHOULD BE MADE AT HOME BY BANANA FLOWER VEGETABLE

Post Tags: