दिल हो रहा है मीठा खाने का तो घर पर बनाएं गुड़ के चावल

ऐसा कई बार होता है जब मीठा करने का मन होता है मगर घर में मीठा नहीं होता है. ऐसे वक्‍त में घर में ही अगर कोई स्‍वीट डिश झटपट तैयार हो जाए तो मीठा खाने की क्रेविंग को दूर किया जा सकता है.   वैसे तो ऐसी बहुत सारी स्‍वीट डिश हैं जिन्‍हें आप घर पर ही बना सकती हैं. मगर, स्‍वादिष्‍ट और सेहतमंद स्‍वीट डिश खाना चाहती हैं तो हम आपको आज एक ऐसी रेसिपी के बारे में बताएंगे जिसमें सारी पौष्टिक चीजें ही पड़ती हैं. बेस्‍ट बात तो यह है कि इसमें पड़ने वाली सारी सामग्री आपको अपनी ही रसोई में आसानी से मिल जाएंगी. हम बात कर रहे हैं ´गुड़ के चावल´ की. इस रेसिपी को पकाना बहुत ज्‍यादा आसान है.  

अगर आपके घर पर कोई मेहमान आया है तब भी आप यह स्‍वीट डिश उसे भोजन के साथ परोस सकती हैं. आपके बच्‍चे भी इस स्‍वीट डिश को खूब शौक से खाएंगे. साथ ही आप इस खीर को उन लोगों को भी परोस सकते हैं जो चीनी से परहेज करते हैं क्‍योंकि इसमें चीनी नहीं डाली जाती है.

सामग्री

1 कप घिसा हुआ गुड़

11/2 कप भीगे हुए चावल

1 बड़ा चम्‍मच घी

1 तुकड़ा दालचीनी

1 बड़ी इलाइची

2 लौंग

1 बड़ा चम्‍मच बारीक कटे काजू

1 बड़ा चम्‍मच बारीक कटा बादाम

11/2 कप दूध

3-4स्ट्रिंग्‍स केसर

विधि

Step 1

सबसे पहले तो आपको 2 घंटे के लिए चावल को भिगो कर रखना चाहिए. भीगे हुए चावल जल्‍दी पक जाते हैं.

Step 2

इसके बाद एक नॉन स्टिक पैन लें और उसमें घी गरम करें. इसमें दाल चीनी, बड़ी इलायची, लॉंन्‍ग काजू और बादाम डाल कर अच्‍छे से इसे भून लें. जब यह मिश्रण सुनहरा हो जाए तो इसे अलग रख दें.

Step 3

अब दूध को पैन में डालें और उसमें गुड़ और केसर डालें. दूध को लगातार चलाते रहें. दूध में उबाल आने दें. उबाल आने के बाद चावल को पानी से छान लें और इस मिश्रण में डालें.

Step 4

अब इस मिश्रण को 8-10 किनट तक पकाएं. गैस की आंच को धीमा कर लें और पैन को ढक लें. इस सामग्री को 4-5 मिनट तक पकाएं. जब चावल पूरी तरह से पक जाएं तो उसमें भुने हुए मेवा डालें और गरम गरम परोसें.

Web Title : MAKE JAGGERY RICE AT HOME IF YOU ARE GETTING SWEET FOOD

Post Tags: