गूगल ने प्ले स्टोर से डिलीट कर दिया Samsung App, आप भी हटाये वर्ना होगा खतरा

Google ने अपने Play Store से एक Samsung App डिलीट कर दी है. Play Store पर मौजूद Update for Samsung – Android Update Versions नाम की एक ऐप करोड़ों सैमसंग फोन यूजर्स के लिए खतरा पैदा कर रही थी.

यह एक फर्जी ऐप है और इस ऐप ने 10 मिलियन से अधिक यूजर्स जो कि सैमसंग का पुराना स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे थे उनको अपडेट का लालच देकर उनसे पैसे ऐंठ लिए हैं. अगर आपके फोन में भी आपने यह ऐप डाउनलोड कर रखी है तो इसे तुरंत हटा दें.

ऐप हटाने के बाद गूगल ने अपने एक बयान में कहा कि यूजर्स को सुरक्षित अनुभव देना हमारी पहली प्राथमिकता है और हमारे गूगल प्ले डेवलपर्स की पॉलिसी ऐसी किसी भी ऐप के खिलाफ बेहद सख्त है जो किसी नेटवर्क का दुरुपयोग करने वाली, भ्रामक, दुर्भावनापूर्ण, यूजर्स का डेटा चुराने वाली हो. जब भी नियमों का उल्लंघन होगा हम एक्शन लेंगे.

फेक ऐप के जरिए ये दावा किया गया था कि, इसे डाउनलोड करने और अप्लाई करने से आपके स्मार्टफोन को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर वर्जन का अपडेट मिलेगा. इस फर्जी ऐप के अपडेट पर क्लिक करने के बाद आप एक पेज पर चले जाते हैं, जहां अपडेट डाउनलोड करवाने के लिए यूजर्स से पैसे लिए जाते हैं.

दरअसल, एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में एक वक्त के बाद सॉफ्टवेयर अपडेट मिलने बंद हो जाते हैं. ऐसा अक्सर पुराने स्मार्टफोन्स में होता है. जैसे-जैसे फोन का मॉडल पुराना होता जाता है, वैसे ही गूगल उसमें अपडेट रोक देता है. ऐसे में कई यूजर्स सीधे गूगल प्ले स्टोर से फोन अपडेट करने के बारे में सोचते हैं.

ZDNet की रिपोर्ट के मुताबिक सिक्योरिटी रिसर्चर और मैलवेयर अनालिस्ट Aleksejs Kuprins ने कहा है कि उन लोगों को जज करना गलत होगा जो गलती से प्ले स्टोर पर अपने स्मार्टफोन के अपडेट के लिए जाते हैं. वेंडर्स आमतौर पर Android OS में कई सॉफ्टवेयर देते हैं, जिससे यूजर्स का कन्फ्यूजन बढ़ता है और वे इस तरह के फेक ऐप के चक्कर में फंस जाते हैं

बता दें कि, किसी एंड्रॉयड स्मार्टफोन या आईफोन को अपडेट करने के लिए यूजर्स को प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर जाने की जरूरत नहीं होती है. स्मार्टफोन यूजर्स को सॉफ्टवेयर अपडेट फोन की Setting में जाकर System Updates ऑप्शन मिलता है, जहां से आप अपना फोन अपडेट कर सकते हैं. Google Play स्टोर में पहले उपलब्ध इस फेक ऐप को सैमसंग-एंड्रॉइड अपडेट वर्जन के लिए अपडेट कहा जाता था. हालांकि, इस ऐप का सैमसंग कंपनी या सैमसंग फोन से कोई लेना-देना नहीं था.

Web Title : GOOGLE DELETES SAMSUNG APP FROM PLAY STORE, YOULL ALSO REMOVE VERNA DANGER

Post Tags: