एमेच्योर क्रिकेटरों की भी होगी लीग, दिल्ली और यूपी के लिए ट्रायल शुरू

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले श्रीलंकाई स्पिनर मुथैया मुरलीधरन, वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल और भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान उन क्रिकेटरों में शामिल हैं जो एमेच्योर क्रिकेटरों की पहली स्वतंत्र क्रिकेट लीग फेरिट क्रिकेट बैश (एफसीबी) के लिए चुने गये खिलाड़ियों को कोचिंग देंगे. यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार एफसीबी एमेच्योर क्रिकेटरों की लीग है जिसके लिये दिल्ली स्तर के ट्रायल गुरुवार को यहां करनैल सिंह स्टेडियम में शुरू हुए जो आठ अप्रैल तक चलेंगे. इस अवसर पर एफसीबी के साथ कोच के रूप में जुड़े पूर्व टेस्ट क्रिकेटर प्रवीण कुमार भी उपस्थित थे.  

प्रवीण ने इस अवसर पर उम्मीद जताई कि इस लीग से भारत के एमेच्योर क्रिकेटरों को भी दुनिया को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा. उन्होंने कहा, इन युवाओं के जज्बे को देखना हमारे लिये शानदार अनुभव है. यह सफर अभी शुरू हुआ है और जल्द ही दुनिया भारत के इन एमेच्योर क्रिकेटरों की प्रतिभा से अवगत होगी. मैं इस मुहिम का हिस्सा बनकर गौरवान्वित महसूस करता हूं. विज्ञप्ति के अनुसार नोएडा में पांच से सात अप्रैल और लखनऊ में सात अप्रैल को ट्रायल होंगे.  

16 टीमों में होगा मुकाबला

एफसीबी में 224 खिलाड़ियों की 16 टीमें होंगी जो देश के विभिन्न प्रांतों से होंगी. इसमें 15 साल से ऊपर के खिलाड़ी पंजीयन करा सकेंगे और श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा. यह चयन 22 शहरों में सघन अभियान के तहत किया जाएगा.  

15 ओवर का होगा प्रारूप

इस प्रतिस्पर्धा में 15-15 ओवर का एक मैच होगा. हर टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को 1 लाख रूपये प्रतिभागिता फीस  के तौर दी जाएगी, जबकि विजेताओं को अलग से पुरस्कृत किया जाएगा. श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले शीर्ष 14 खिलाड़ियों को एफसीबी ऑफ स्टार्स टीम का प्रतिनिधित्व करने और ऑस्ट्रेलिया में एक स्थानीय क्लब टूर्नामेंट में प्रदर्शन करने का भी मौका मिलेगा.

Web Title : AMETURE CRICKETERS TO HAVE THEIR OWN LEAGUE CHRIS GAYLE ZAHEER KHAN MUTTIAH MURALITHARAN WILL GIVE COACHING

Post Tags: