IND vs SA: टेस्ट मैच देखने नहीं पहुंच रहे दर्शक, रांची में आयोजक टेंशन में

रांची : शनिवार से साउथ अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा सीरीज का तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच रांची में खेला जाएगा. लेकिन झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) रांची में अगली बार टेस्ट मैच की मेजबानी करने से पहले दो बार जरूर सोचेगा. इसकी वजह यह है कि अब तक 1500 टिकट ही बिके हैं, जबकि रांची में 39,000 दर्शकों की क्षमता वाला स्टेडियम है.

झारखंड एसोसिएशन ने टिकट की कीमतें सस्ती रखी हैं. 250 रुपये खर्च कर एक दिन का खेल देखा जा सकता है. जेएससीए स्टेडियम में पांच काउंटर भी खोले गए हैं, लेकिन गुरुवार तक कुछ ही लोग टिकट खरीदने आए. टीम इंडिया ने पहले ही टेस्ट सीरीज पर कब्जा कर लिया है. उसने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के शुरुआती दोनों टेस्ट जीतकर अजेय बढ़त हासिल कर ली है.

इससे पहले सीरीज का दूसरा टेस्ट जीतकर भारत ने पुणे में इतिहास रचा था. उसने घर में लगातार 11वीं टेस्ट सीरीज जीतकर विश्व रिकॉर्ड बनाया, लेकिन उस वक्त पुणे के स्टेडियम में कुछ ही दर्शक मौजूद थे.

हालांकि जेएससीए ने रांची टेस्ट के लिए सुरक्षाकर्मियों को 5,000 और स्कूल, क्लब तथा एकेडमियों को 10,000 टिकट (complimentary tickets) वितरित किए हैं, इसके बावजूद रांची की तस्वीर बदलती नहीं दिख रही है.

जेएससीए के नए अध्यक्ष नफीस खान ने कहा, ´अगली बार शायद हमें टेस्ट मैच की मेजबानी करने से पहले दो बार सोचना पड़ेगा, हालांकि हम ´ना´ भी नहीं कह सकते. लेकिन यह सच है कि अगर राज्य संघों ने टेस्ट क्रिकेट को अस्वीकार करना शुरू कर दिया, तो खेल का यह बड़ा प्रारूप मर जाएगा. खाली स्टैंड देखकर बहुत दुख होता है. हमें टेस्ट प्रारूप में कुछ बदलाव करने होंगे. ´

जेएससीए को टेस्ट की मेजबानी के लिए बीसीसीआई से एक करोड़ रुपये मिले हैं, इसलिए वह नुकसान नहीं उठाएगा. लेकिन बीसीसीआई की अगली आम सभा में जेएससीए आधिकारिक तौर पर इस मुद्दे को उठा सकता है. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली की तरह जेएससीए अध्यक्ष भी सोचते हैं कि गुलाबी गेंद का टेस्ट एक विकल्प हो सकता है.

हाल ही में पत्रकारों से बात करते हुए गांगुली ने कहा था, ´मैं हमेशा मानता हूं कि टेस्ट क्रिकेट को आगे बढ़ाने का तरीका दिन / रात टेस्ट (day/night Test) है. टेस्ट मैचों के दौरान स्टैंड्स खाली रह रहे हैं. ´


Web Title : IND VS SA: SPECTATORS NOT REACHING TO WATCH TEST MATCH, ORGANIZER IN RANCHI IN TENSION

Post Tags: