आज तय होगी सेमीफाइनल की तीसरी टीम, पाकिस्तान पर फंसेगा पेच

भारत के खिलाफ मिली शानदार जीत से उत्साहित मेजबान इंग्लैंड बुधवार को चेस्टर ली स्ट्रीट में न्यूजीलैंड के साथ होने वाले आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के अपने आखिरी लीग मैच में जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्का करना चाहेगी.

इंग्लैंड की टीम अगर यह मुकाबला हार जाती है और पाकिस्तान की टीम अगर बांग्लादेश को हरा देती है तो फिर पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. वहीं, दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की टीम अगर इंग्लैंड के हाथों यह मैच गंवा देती है तो फिर पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी.

इस तरह रोमांचक हुई सेमीफाइनल की दौड़

पॉइंट्स टेबल में इंग्लैंड की टीम इस समय आठ मैचों में 10 अंकों के साथ चौथे नंबर पर है. इंग्लैंड की टीम को श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली हार के बाद काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था. लेकिन, टीम ने इस आलोचनाओं को सकारात्मक रूप से लेते हुए भारत के खिलाफ शानदार वापसी की और उसे 31 रनों से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा.

ओपनिंग बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो और जेसन रॉय ने भारत की मजबूत गेंदबाजी के खिलाफ टीम को बेहतरीन शुरुआत दी थी. बेयरस्टो के बेहतरीन शतक की मदद से इंग्लैंड ने 338 रनों का विशाल स्कोर बनाया.

न्यूजीलैंड के लिए जीत की दुआ मांगेगा पाकिस्तान

पॉइंट्स टेबल में न्यूजीलैंड की टीम इतने ही मैचों में 11 अंकों के साथ इंग्लैंड से एक स्थान ऊपर तीसरे नंबर पर है. इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच होने वाले इस मैच में पाकिस्तानी दर्शक भी न्यूजीलैंड की टीम का सपोर्ट करते नजर आ सकते हैं क्योंकि अगर कीवी टीम यह मैच जीतती है तो फिर पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल की राह आसान हो जाएगी.

न्यूजीलैंड को पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले दो मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. दोनों मैचों में टीम की बल्लेबाजी सही नहीं रही थी और अब वे इंग्लैंड के खिलाफ मैच में इसमें सुधार करना चाहेंगे. कप्तान केन विलियमसन को अपने विस्फोटक बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी, जो उन्होंने 2015 के वर्ल्ड कप में किया था.

न्यूजीलैंड-पाकिस्तान के 11-11 अंक होने पर क्या होगा फैसला

अगर न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के 11-11 अंक रह जाते हैं, तो इन चार पैमानों पर तय होगा कि सेमीफाइनल में कौन सी टीम जाएगी.

1. सबसे ज्यादा जीत ( दोनों टीमें की 5-5 जीत रहने पर यह विकल्प काम नहीं आएगा और इसके बाद नेट रन रेट का ऑफ्शन आजमाया जाएगा)

2. नेट रन रेट

3. हेड टू हेड मैच के नतीजे

4. टूर्नामेंट से पहले टीम की वरीयता

ऐसे में आईसीसी यह तय करेगी कि कौन सी टीम सेमीफाइनल में जाएगी.

न्यूजीलैंड के जीतने पर

अगर न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड को हरा देती है तो उसके 13 अंक हो जाएंगे. जबकि, इंग्लैंड के 10 अंक ही रह जाएंगे. ऐसे में पाकिस्तान की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद कायम रहेगी.

अगर इंग्लैंड की टीम न्यूजीलैंड से हार जाती है तो उसके 10 अंक ही रह जाएंगे. इससे पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद बढ़ जाएगी. उसे इसके लिए अपने आखिरी मैच में बांग्लादेश को हराना होगा.

यही कारण है जब इंग्लैंड और न्यूजीलैंड का मुकाबला होगा तो इस पर पाकिस्तानी फैंस की नजरें भी लगी रहेंगी. पाक प्रशंसक दुआ करेंगे कि इंग्लैंड यह मैच हार जाए, ताकि उनकी टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद कायम रहे.

Web Title : NEW ZEALAND VS ENGLAND SEMIFINAL QUALIFICATION SCENARIO ICC CRICKET WORLD CUP 2019

Post Tags: