भारतीय महिला टीम ने दूसरे वनडे में इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा वनडे सीरीज जीती

भारतीय महिला टीम ने दूसरे वनडे में इंग्लैंड को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी. इस जीत के साथ मेजबान टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज (Series- ICC Women´s Championship) में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. पहले वनडे में भी उसने मेहमान टीम पर 66 रनों से एकतरफा जीत हासिल की थी. सीरीज का आखिरी वनडे भी मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 28 फरवरी को खेला जाएगा.

पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम 43. 3 ओवरों में 161 रन ही बना सकी. जवाब में भारत की बल्लेबाजी शानदार रही और उसने 41. 1 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. भारत की ओर से सलामी बल्लेबाजी स्मृति मंधाना ने सबसे अधिक 63 रन बनाए.

इससे पहले तेज गेंदबाज शिखा पांडे और झूलन गोस्वामी के 4-4 विकेट की बदौलत इंग्लैंड टीम की बल्लेबाजी चरमरा गई. ऐसा पहली बार हुआ जब दो भारतीय महिला गेंदबाजों ने एक ही वनडे में 4-4 विकेट निकाले. शिखा ने 18 रन देकर 4 और झूलन ने 30 रन देकर 4 विकेट चटाककर अपने शानदार स्पेल से मेहमान टीम को परेशानी में डाल दिया. इन दोनों को स्पिनर पूनम यादव (28 रन देकर 2 विकेट) का पूरा समर्थन मिला. यह 50 ओवर के प्रारूप में शिखा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

इंग्लैंड की ओर से नटाली स्किवर ने 85 रनों की पारी खेली. उन्होंने 12 चौके और एक छक्का जमाया. वह आउट होने वाली अंतिम खिलाड़ी रहीं. इससे पहले एमी जोंस (03) शिखा का पहला शिकार बनीं. सारा टेलर (01) भी सस्ते में आउट हो गईं, उनके स्टंप झूलन ने उखाड़े. इससे टीम का स्कोर दो विकेट पर 11 रन हो गया. झूलन को हीथर नाइट (02) का बेहतरीन विकेट भी मिला.

इसके बाद स्किवर और सलामी बल्लेबाज तमसिन ब्यूमोंट (20) ने पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की और चौथे विकेट के लिए 30 रन जोड़े. हालांकि दीप्ति शर्मा ने स्क्वायर लेग से भागते हुए बाउंड्री पर तमसिन का कैच लपकर इस भागीदारी को आगे नहीं बढ़ने दिया, जिससे टीम 44 रन पर चार विकेट गंवाकर जूझ रही थी.

स्किवर और लॉरेन विनफील्ड (28) ने आसानी से खेलते हुए पांचवें विकेट के लिए 49 रनों की भागीदारी निभाई. शिखा ने अपने अंतिम ओवर में दो विकेट झटके. जिससे मेहमान टीम का स्कोर 7 विकेट पर 95 रन हो गया. इसके बाद स्किवर ने एलेक्स हार्टले के साथ अंतिम विकेट के लिए 42 रन जोड़े और सुनिश्चित किया कि इंग्लैंड की टीम 150 रन के स्कोर से आगे बढ़ने में सफल रही.

162 रनों के आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के खाते में एक रन ही जुड़ा था कि जेमिमा रॉड्रिग्स (0) का विकेट गिरा, इसके बाद स्मृति मंधाना और पूनम राउत (32) ने 73 रनों की साझेदारी कर पारी संवारी. मंधाना (63) ने 74 गेंदों की पारी में 7 चौके और एक छक्का जमाया. कप्तान मिताली राज 47 और दीप्ति शर्मा 6 रन बनाकर नाबाद लौटीं.

Web Title : TEAM INDIA WOMEN BEAT ENGLAND WOMEN BY 7 WICKETS INDIA GO 2 0 UP TSPO

Post Tags: