सबसे तेज 10 हजार रनों के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ कोहली महानतम बल्लेबाजों में शुमार

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ विशाखापत्तनम वनडे में एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. दरअसल, कोहली ने अपने हमवतन और क्रिकेट के महानतम बल्लेबाजों में शुमार रहे सचिन रमेश तेंदुलकर के एक बड़े वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

कोहली और रिकॉर्ड्स का बहुत गहरा नाता है. जब भी वह बैटिंग करने आते हैं, तो रिकॉर्ड्स बनते और टूटते चले जाते हैं. विराट कोहली ने दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ 81 रन बनाते ही मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रनों के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

सचिन तेंदुलकर की बात करें तो उन्होंने 266वां वनडे खलते हुए 259वीं पारी में सबसे तेज 10 हजार वनडे रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. विराट कोहली ने 213 वनडे की 205 पारियों में 10 हजार रनों का आंकड़ा छूकर न सिर्फ सचिन को पीछे छोड़ा, बल्कि सबसे तेज 10 हजार रन बनाने का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया.

विराट कोहली इसके अलावा सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और महेंद्र सिंह धोनी के बाद इस मुकाम तक पहुंचने वाले 5वें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. इसके अलावा विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने विशाखापत्तनम में अपनी जोरदार पारी की बदौलत सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा. सचिन ने 39 पारियों में 1573 रन बनाए थे. विराट ने महज 29 पारियों में सचिन के इंडीज के खिलाफ सर्वाधिक वनडे रनों के रिकॉर्ड को तोड़ा.

Web Title : VIRAT KOHLI FASTEST TO REACH 10000 ODI RUNS SACHIN TENDULKAR WORLD RECORD