टेस्ट सीरीज के दौरान विराट कोहली के निशाने पर होगा कैप्टन कूल का टेस्ट रिकॉर्ड


गुयाना : टी-20 और वनडे सीरीज में मेजबान वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ करने के बाद विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया गुरुवार को टेस्ट मैच में चुनौती देने उतरेगी. विराट कोहली का बल्ला तीन मैचों की टी-20 और वनडे सीरीज में खूब चला. उन्होंने विश्व कप के शानदार फॉर्म को दौरे पर जारी रखते हुए कैरेबियाई बल्लेबाजों की जमकर धुनाई की. वनडे सीरीज में उन्होंने दो मैच में दो शतक जड़े. उनसे टेस्ट सीरीज में एक बार फिर इस तरह के प्रदर्शन की टीम इंडिया को उम्मीद होगी. विराट कोहली दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान बतौर बल्लेबाज और कप्तान कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं.  

सबसे पहला रिकॉर्ड जो विराट कोहली अपने नाम कर सकते हैं वो कप्तानी का है. यदि टीम इंडिया सीरीज 2-0 के अंतर से अपने नाम करती है तो विराट कोहली कैप्टन कूल धोनी को पछाड़कर भारतीय टेस्ट इतिहास के सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे. विराट कोहली ने अबतक 46 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कमान संभाली है और इसमें से 26 में जीत हासिल की है. वेस्टइंडीज को 2 टेस्ट मैच की सीरीज में जीत हासिल करते ही विराट की कप्तानी में टीम इंडिया की टेस्ट जीत की संख्या 28 हो जाएगी. वर्तमान में ये रिकॉर्ड धोनी के नाम दर्ज है. धोनी की कप्तानी में भारत ने 60 टेस्ट में 27 में जीत हासिल की थी. यदि भारतीय टीम सीरीज में एक मैच भी जीतने में सफल होती है तो विराट धोनी को पछाड़कर सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे क्योंकि उन्होंने इस मुकाम पर कम मैचों में टीम की कमान संभालकर पहुंचे हैं.  

भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले कप्तान

खिलाड़ी                   मैच     जीत 
एमएस धोनी              60      27
विराट कोहली            46      26
सौरव गांगुली             49      21
मो. अजहरुद्दीन         47      14
सुनील गावस्कर         47      09
मंसूर अली खान        40      09

विराट इस सीरीज के दौरान भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी करने के मामले में भी तीसरे पायदान पर पहुंच जाएंगे. महेंद्र सिंह धोनी(60) और सौरव गांगुली(49) ही इस सीरीज के बाद उनसे आगे रह जाएंगे. विराट इस सीरीज के बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन और सुनील गावस्कर को पछाड़ देंगे. दोनों ने 47-47 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कमान संभाली है.  

Web Title : CAPTAIN KOOLS TEST RECORD TO BE SCORED BY VIRAT KOHLI DURING TEST SERIES

Post Tags: