पटना जंक्शन पर ब्रह्मपुत्र मेल से बरामद हुए 102 कछुए, तस्कर हुए फरार

मंगलवार दोपहर पटना जंक्शन पर RPF ने दिल्ली से आरही ब्रह्मपुत्र मेल की तलाशी के दौरान करीब 102 कछुआ बरामद किया.   

दरअसल बिहार विधानसभा चुनाव के कारण RPF पटना जंक्शन से गुजर रहे सभी ट्रेनों की तलासी ले रही है, इसी तलासी के दौरान मंगलवार को ब्रह्मपुत्र मेल के बोगी संख्या  S1 से 102 कछुओं को बरामद किया. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की इन कछुओं को तस्करों द्वारा उत्तर प्रदेश से पश्चिम बंगाल बेचने के इरादे से ले जाया जा रहा था.

इन कछुओं की प्रजाति की जानकारी तथा पहचान के लिए वर्ल्ड वाइल्ड फंड ट्रैफिक इंडिया के कंसलटेंट तथा वाइल्ड लाइफ रेसक्यूएर अभिषेक कुमार बुलाया गया. अभिषेक ने बताया की इन कछुओं को इंडियन फ्लापशेल के नाम से जाना जाता है और यह मीठे पानी में रहते हैं. उन्होंने यह भी बताया की ये कछुए उत्तर प्रदेश के के बहराइच, गोंडा, इटावा जैसे इलाकों से पकड़े जाते हैं.   तस्कर इन्हे बिहार  होते हुए  बंगाल ले जाते हैं और बंगाल से बांग्लादेश से होते हुए यह कछुए साउथ ईस्ट एशियन देशों में भेजे जाते हैं. कछुओं की में एक बड़ा नेटवर्क करता है जो यूपी से लेकर बंगाल व विदेशों तक फैला हुआ है.  

हलाकि तस्करों का पता अभी तक नहीं लग पाया है लेकिन RPF प्रभारी के बयान पर अज्ञात पर केस  दर्ज कर  दिया गया है. जाँच के बाद RPF ने कछुओं को वन विभाग को सौंप दिया है.   













Web Title : 102 TURTLES, SMUGGLERS ABSCONDING FROM BRAHMAPUTRA MAIL AT PATNA JUNCTION

Post Tags: