बिहार- हवा के प्रभाव से बदल रहा मौसम का मिजाज, गया में तापमान बढ़ा; अन्य स्थानों के लिए क्या है पूर्वानुमान?

बिहार-  हवा के प्रभाव से बदल रहा मौसम का मिजाज, गया में तापमान बढ़ा; अन्य स्थानों के लिए क्या है पूर्वानुमान?

बिहार में हवा की दिशा में बार-बार बदलाव की वजह से तापमान में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है. कुछ इलाकों में उत्तर पछुआ हवा का प्रभाव देखा जा रहा है. इसके कारण तापमान में थोड़ी बहुत गिरावट हो रही है.   वहीं राज्य के कुछ हिस्सों में पुरवा हवा बह रही है. उन इलाकों में तापमान में 1-2 डिग्री की बढ़त देखी जा रही है.   यही वजह है के गया के न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है. रिपोर्ट के अनुसार गया का न्यूनतम तापमान 16. 2 डिग्री सी, भागलपुर का 19. 2 डिग्री और पूर्णिया का 18. 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है.  

मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार पुरवा हवा की वजह से अगले 5 दिनों तक तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी. आसमान फिलहाल साफ रहेगा और सुबह शाम हल्की ठंड पड़ेगी.   इस दौरान मौसम शुष्क रहेगा.

शुक्रवार को राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान 17. 4 डिग्री से दर्ज किया गया.   पिछले दिनों में पटना के तापमान में गिरावट आई थी. आज स्थिर पाया गया है.   मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि ग्रामीण इलाकों में सुबह में धुंध की स्थिति बन सकती है. शहरी इलाके की तुलना में गांव में तापमान कम होगा और सर्दी अधिक.

Web Title : BIHAR: WEATHER PATTERN CHANGING DUE TO WIND EFFECT, TEMPERATURE RISES IN GAYA; WHAT IS THE FORECAST FOR OTHER PLACES?

Post Tags: