इंडिया प्रोटेक्शन कोषेंट राष्ट्रीय औसत 35 के स्तर पर, लेकिन 5 में से सिर्फ 1 व्यक्ति के पास टर्म इन्सुरेंस

पटना (अनुप नारायण सिंह) : पटना का इंडिया प्रोटेक्शन कोषेंट राष्ट्रीय औसत 35 के स्तर पर, लेकिन 5 में से सिर्फ 1 व्यक्ति के पास टर्म इन्सुरेंस, मैक्स लाइफ सर्वे से मिली जानकारी

देष में निजी क्षेत्र की प्रमुख बीमा कंपनियों में से एक मैक्स लाइफ इन्सुरेंस (मैक्स लाइफ/कंपनी) ने आज जानकारी दी कि पटना की सिर्फ 55 फीसदी आबादी के पास जीवन बीमा है, जिससे इस मामले में शहर की रैकिंग न्यूनतम स्तर पर है.

कांतार आईएमआरबी के साथ मिलकर मैक्स लाइफ द्वारा कराए गए ’’इंडिया प्रोटेक्षन कोषेंट’’ सर्वेक्षण के मुताबिक पटना का प्रोटेक्षन कोषेंट 100 में से 35 पर है जो शहरी भारत के राष्ट्रीय औसत 35 के बराबर है.

यह त्रिआयामी सर्वेक्षण जीवन बीमा और टर्म इन्सुरेंस के प्रति जागरूकता, खरीदारी, उनके डर, पसंद और पाॅलिसी खरीदने के पीछे के प्रोत्साहन का अध्ययन कर पाॅलिसीधारकों की भविष्य की अनिष्चितताओं का सामना करने के लिए वित्तीय तैयारी का स्तर जांचता है.   

वी. विश्वानन्द उप प्रबंध निदेषक, मैक्स लाइफ ने कहाः ’’चूंकि पटना देश के सबसे तेज़ी से वृद्धि करते शहरों में से एक है, ऐसे में इसकी वित्तीय सुरक्षा का स्तर हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है.

जीवन में अचानक सामने आने वाली परिस्थितियों का मुकाबला करने के लिए वित्तीय तैयारी की बात आने पर शहर की निराशाजनक स्थिति की जानकारी मिलना वास्तव में चौकाने वाला था.

वृद्धि की ओर बढ़ रहे अन्य शहरों के मुकाबले पटना जीवन बीमा खरीदने वालों की संख्या में मामले में पीछे है, टर्म इन्सुरेंस लेने वालों की संख्या भी काफी कम है जिससे चिंता कुछ हद तक बढ़ जाती है.

टर्म इन्सुरेंस वित्तीय सुरक्षा का सबसे सस्ता और सबसे मूलभूत रूप है. ऐसे में लोगों के जीवन की अनिष्चितताओं से अपने परिवार को सुरक्षित बनाने के वास्तविक मूल्य को समझकर जीवन बीमा के प्रति अपने दृष्टिकोण में बदलाव लाने की भरपूर संभावना है.

हमें उम्मीद है कि आईपीक्यू सर्वेक्षण से मिली जानकारियां जीवन बीमा को लेकर लोगों के रवैये और व्यवहार में बदलाव लाने में मददगार होंगी. ’’

Web Title : INDIA PROTECTION FUND NATIONAL AVERAGES 35, BUT ONLY 1 OUT OF 5 PERSON HAS TERM INSURANCE

Post Tags:

Max Life