इन्दिरा आईवीएफ पटना को मिली क्यूएआई मान्यता, बेहतर परिणामों की बढ़ी उम्मीद

पटना. देश की सबसे बड़ी फर्टिलिटी क्लिनिक श्रृंखला इन्दिरा आईवीएफ के पटना स्थित सेंटर को क्वालिटी एंड एक्रेडिटेशन इंस्टीट्यूट (क्यूएआई) द्वारा मान्यता (एक्रेडिटेशन) से सम्मानित किया गया है. क्यूएआई के असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजीज (एआरटी) मान्यता कार्यक्रम के तहत आईवीएफ सेवाओं के लिए यह सम्मान दिया गया है.  

इन्दिरा आईवीएफ पहली आईवीएफ अस्पताल श्रृंखला है जिसने क्यूएआई मान्यता की वृहद यात्रा शुरू की है. वर्तमान में इंदिरा आईवीएफ क्लिनिक के 7 सेंटर्स संस्थान द्वारा मान्यता प्राप्त हैं जिनमें उदयपुर, इंदौर, प्रयागराज, हुबली, कोलकाता, अहमदाबाद और पटना शामिल हैं. इस्ट जोन में कोलकाता के बाद यह मान्यता प्राप्त वाला पटना एकमात्र केंद्र है.

2011 में स्थापित और देश भर में 94 केंद्रों की एक मजबूत उपस्थिति के साथ, इंदिरा आईवीएफ यह मानता है कि आईवीएफ अपनाने वाले दम्पतियों को अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की नैतिकता और पारदर्शिता पर भरोसा करना चाहिए.  

इन्दिरा आईवीएफ ने भारत और विदेशों के 75,000 से अधिक दम्पतियों के माता-पिता बनने के सपने को पूरा करने में मदद की है. यह उपलब्धि चिकित्सा विशेषज्ञों की नियुक्ति और अत्याधुनिक तकनीकियों जैसे इलेक्ट्रॉनिक विटनेस, क्लोज्ड वर्किंग चैम्बर, माइक्रोफ्लूडिक्स और आर्टिफिशल इंटेलिजेंस को शामिल करने से हासिल हुई है. यह सुनिश्चित करते हैं कि दम्पतियों को कम से कम आईवीएफ साइकिल्स में सफल प्रेगनेंसी प्राप्त हो, जो उन्हें वित्तीय और भावनात्मक तनाव से छुटकारा दिलाए.

इन्दिरा आईवीएफ के पटना में दो सेंटर हैं जिसमें एक बेली रोड और दूसरा कंकरबाग में हैं. 2015 और 2020 में उद्घाटन के बाद से दोनों केंद्रों ने 10000 से अधिक दम्पतियों को माता-पिता बनने में मदद की है.

इन्दिरा आईवीएफ पटना के सेंटर हेड डॉ. दयानिधि ने बताया कि “आईवीएफ एक समय लेने वाली भावनात्मक रूप से संवेदनशील प्रक्रिया है, इसलिए मरीजों के साथ होने वाली पहली बातचीत में विश्वास पैदा करना हमारा प्रमुख ध्येय होता है. इसके लिए क्यूएआई मान्यता एक बूस्टर के रूप में काम करती है.

हमारे केंद्र में चिकित्सा विशेषज्ञता और तकनीकी समर्थन से हम उन सभी मरीजों को सेवा प्रदान करने के लिए आश्वस्त हैं, जो हमारे पास आशा लेकर आते हैं और इस प्रक्रिया में विश्वसनीय भागीदार बनते हैं. ”

इन्दिरा आईवीएफ के बारे में

इन्दिरा आईवीएफ देश भर में 94 केंद्रों के साथ भारत की सबसे बड़ी इनफर्टिलिटी स्पेश्यालिटी क्लीनिक श्रृंखला है, जहां 2200 से अधिक कुशल लोग अपनी सेवाएं दे रहे हैं. इन्दिरा आईवीएफ द्वारा एक वर्ष मेंलगभग 33000 से अधिक आईवीएफ प्रक्रियाएं की जाती हैं जो देश में सर्वाधिक है.

एक जिम्मेदार लीडर के रूप में इन्दिरा आईवीएफ द्वारा लगातार निःसंतानता के बारे में कलंक, निषेध, मिथकों और गलत सूचनाओं को दूर करने के प्रयास किये जाते हैं. इन्दिरा आईवीएफ फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के लिए प्रतिभा को विकसित करने और निखारने के लिए भी प्रतिबद्ध है. इन्दिरा फर्टिलिटी एकेडमी के माध्यम से इस उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए समान विचारधारा वाले संगठनों और संस्थानों के साथ सहयोग करता है. इस सेक्टर में इन्दिरा आईवीएफ की क्षमता को देखते हुए अमेरिका की एक प्रमुख वैश्विक इक्विटी फर्म टीए एसोसिएट्स ने 2019 में संगठन में निवेश किया है. इन्दिरा आईवीएफ की शुरूआत डॉ. अजय मुर्डिया ने 2011 में उदयपुर राजस्थान से की थी.

Web Title : INDIRA IVF PATNA GETS QI RECOGNITION, BETTER RESULTS EXPECTED

Post Tags: