झारखंड पंचायत चुनाव पर ताजा अपडेट, जनवरी-फरवरी 2022 में हो सकता है इलेक्शन

रांची. झारखंड में पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू हो चुकी है. माना जा रहा है कि जनवरी-फरवरी 2022 में होगा. इस बीच सरकार के स्तर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं और राज्य निर्वाचन आयोग भी प्रदेश में सुचारू मतदान के लिए नीतिगत निर्णय ले रहा है. बताया जा रहा है कि अगर जनवरी-फरवरी 2022 में पंचायत चुनाव होते हैं तो संभव है कि नई मतदाता सूची भी तैयार की जाए. बता दें कि पहले सप्ताह में नई मतदाता सूची का प्रकाशन होता है. अगर मतदाता सूची के प्रकाशन के पूर्व अधिसूचना जारी की जाती है तो चुनाव उस आधार पर होंगे, नहीं तो नई मतदाता सूची के आधार पर चुनाव आयोजित किए जाएंगे. नई मतदाता सूची के आधार पर चुनाव होने पर निर्वाचन विभाग का काम बढ़ जाएगा और फिर से मतदाताओं की सूची तैयार करनी होगी.

वर्तमान में निर्धारित पंचायत चुनाव जनवरी 2021 की मतदाता सूची के आधार पर होना था, लेकिन जनवरी 2022 नई मतदाता सूची आने पर उसी आधार पर चुनाव की तैयारी करनी होगी. सभी जगहों पर नई मतदाता सूची देनी होगी, जिसके आधार पर नया वोटर लिस्ट निकलेगा, तभी चुनाव हो सकेगा. इसमें मतदान केंद्रों का भी गठन नए सिरे से करना होगा. इसमें मतदाता बढ़ भी सकते हैं और घट भी सकते हैं. वर्तमान में निर्वाचन आयोग मतदाता सूची का 1 नवंबर से पुनरीक्षण करवा रहा है. प्रक्रिया पूरी होने के बाद जनवरी 2022 के पहले सप्ताह में नई मतदाता सूची जारी की जानी है.

झारखंड में पंचायत चुनाव दलगत आधार पर नहीं होते हैं. बावजूद इसके वैसे लोग जो राज्य सरकार के घटक दलों के कार्यकर्ता, समर्थक हैं या फिर जो उनके करीबी हैं वे प्रत्याशी बनते हैं तो उन्हें फायदा मिल सकता है. पंचायत चुनाव में संभावित प्रत्याशी भी इन योजनाओं को लागू करने और लोगों को लाभान्वित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे, वे भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे और जिन लोगों तक इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है, उन्हें वह कैंप में लाकर लाभान्वित कराएंगे.


Web Title : LATEST UPDATES ON JHARKHAND PANCHAYAT ELECTIONS MAY BE HELD IN JANUARY FEBRUARY 2022

Post Tags: