प्रधानमंत्री मोदी गुरुवार को झारखंड से देंगे तीन योजनाओं की सौगात


रांची : PM नरेंद्र मोदी 12 सितंबर को झारखंड से पूरे देश को तीन बड़ी योजनाओं की सौगात देंगे. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मंगलवार को सूचना भवन में इस बाबत विस्तारपूर्वक जानकारी दी.

बताया कि प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, खुदरा व्यापारिक एवं स्वरोजगार पेंशन योजना और एकलव्य मॉडल विद्यालय का शुभारंभ करेंगे.

इसके साथ ही वह झारखंड विधानसभा के नए भवन व साहिबगंज में मल्टीमॉडल बंदरगाह का उदघाटन करेंगे. प्रधानमंत्री 1238 करोड़ की लागत से बनने वाले झारखंड सचिवालय के नए भवन का भी शिलान्यास करेंगे.

यह होगा इसका फायदा


टर्मिनल शुरू होने से संताल परगना इलाके में औद्योगिक और व्यापारिक विकास के नए दरवाजे खुलेंगे. प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर हजारों स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा. संताल के साथ पूरे राज्य में विकास की गति तेज होगी.

आजादी के बाद पहली बार किसानों को पेंशन मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि किसानों के जीवन में सामाजिक सुरक्षा कवच उपलब्ध कराने के लिए मासिक पेंशन के रूप में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना लागू की जा रही है.

खुदरा दुकानदारों के लिए पेंशन योजना रघुवर दास ने कहा कि पहली बार किसी सरकार ने खुदरा व्यापार करने वाले दुकानदारों और स्वरोजगार करने वालों को पेंशन योजना से जोड़ने की पहल की है. इसके तहत 18 से 40 वर्ष के खुदरा व्यापारियों एवं दुकानदारों को भी 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी.

यह है PM का प्रोग्राम

झारखंड में 69 एकलव्य विद्यालय प्रधानमंत्री गुरुवार को देश के जनजातीय क्षेत्रों में 462 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का आनलाइन शिलान्यास करेंगे. इसमें झारखंड के 13 जिलों में 69 एकलव्य विद्यालय खोले जा रहे हैं.

Web Title : PRIME MINISTER MODI TO DELIVER THREE SCHEMES FROM JHARKHAND ON THURSDAY

Post Tags: