आसियान शिखर सम्मलेन के दौरान कई स्थानों पर बम विस्फोट, तीन घायल

विदेश : थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में कई जगहों पर शुक्रवार को बम विस्फोट हुए, जिसमें तीन लोग घायल हो गए. बम विस्फोट की इन घटनाओं ने पूरे बैंकॉक को हिला कर रख दिया है, जहां आसियान शिखर सम्मेलन आयोजित हो रहा है, जिसमें अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने भी भाग लिया. थाईलैंड में राजनीतिक हिंसा का एक भयानक इतिहास रहा है, जहां मार्च में हुए एक विवादित चुनाव के बाद भी राजनीतिक स्थिति बहुत खराब बनी हुई है. थाई सरकार की प्रवक्ता नारुमन पिन्योसिनवात ने कहा कि प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओ-चा ने बमबारी की घटनाओं के बारे में पूछताछ की और उन्होंने इसकी तत्काल जांच का आदेश दिया है. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है. लोगों से नहीं घबराने की अपील की गई है. ’’ शहर भर में कई स्थानों पर बम विस्फोट हुए हैं, जो शायद तथाकथित ‘‘पिंग पोंग बम’’ हो सकते हैं, जो टेबल टेनिस के बॉल के आकार का होता है.

ऐसा प्रतीत हो रहा है कि इन प्रतीकात्मक हमलों का मकसद बड़े पैमाने पर लोगों को नुकसान पहुंचाने का नहीं, बल्कि शहर में आयोजित प्रमुख सम्मेलन के दौरान सरकार को शर्मिंदा करना था. सुआनलुआंग जिले की निदेशक रेणु सुएसत्ताया ने कहा, ‘‘बम विस्फोट में तीन लोग मामूली रूप से घायल हो गये. इसी जिले में सबसे पहले बम विस्फोट की सूचना मिली थी. आपातकालीन पुलिस ने कहा कि मुझे एक रिपोर्ट मिली कि वे सड़क किनारे लगी झाड़ियों में छिपे ‘पिंग पोंग बम’ हैं. दो और विस्फोट शहर के एक प्रसिद्ध गगनचुंबी इमारत के पास हुए.

बमों को निष्क्रिय करने के लिए शहर में बम निरोधक विशेषज्ञ को तैनात कर दिया गया है. अधिकारियों ने कहा कि एक सरकारी परिसर के आसपास वाले क्षेत्र में कम से कम तीन विस्फोट हुए हैं. बम विस्फोट की ये घटनाएं पोम्पिओ के संबोधन से ठीक पहले हुई. वह दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल हुए, जिसमें उन्होंने ‘‘लोकतांत्रिक प्रणाली’’ में फिर से शामिल होने के लिए थाईलैंड की प्रशंसा की. थाईलैंड की सरकार ने मीडिया से बम विस्फोट के मकसद को लेकर अटकलें लगाने से बचने की अपील की है. उप प्रधानमंत्री प्रवीत वोंगसुवोन ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमें अभी तक नहीं पता है कि इसमें कितने लोग शामिल हैं. जिन लोगों ने ऐसा किया है वे स्थिति को भड़काना चाहते हैं. ’’

Web Title : BOMB BLAST AT SEVERAL PLACES DURING ASEAN SUMMIT, THREE INJURED

Post Tags: