पोषणयुक्त खान-पान: वैज्ञानिकों ने मोटिवेशन बढ़ाने वाले पोषक तत्वों की दी जानकारी

आप अपने जीवन में सफल होंगे या असफल, लक्ष्य तय करके उन पर काम करेंगे या लक्ष्यहीन रहकर उम्र व्यतीत कर देंगे, खुशमिजाज रहेंगे या नाखुश, यह सभी बातें इस पर निर्भर हैं कि आप कितने मोटिवेटेड यानी प्रोत्साहित हैं. लेकिन प्रोत्साहित होना और प्रोत्साहित बने रहना अपने आप में मुश्किल काम है. अमेरिकी वैज्ञानिकों ने दिमाग के एक हिस्से का अध्ययन कर दावा किया है कि पोषणयुक्त खान-पान इस प्रोत्साहन को हासिल करने हमारी मदद कर सकता है.

अमेरिका के ईपीएफएल स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज के प्रोफेसर कैमरन सैंडी और उनकी टीम ने दिमाग की गहराई में मौजूद हिस्से ´न्यूक्लियस एक्यूम्बेंस´ को अपने अध्ययन का केंद्र बनाया. वजह, यह हिस्सा हमारे जीवन में प्रेरणा, विरक्ति, अरुचि, विमुखता और प्रोत्साहन जैसे विचार व भावनाएं लाने वाला माना जाता है.

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस.. . इसका दुश्मन

वैज्ञानिकों ने ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के बारे में भी बताया. हमारा शरीर कोशिकाओं से बना है जो ऊर्जा के लिए कई तरह के अणु उपयोग करती हैं, इन्हें जहरीले तत्वों में बदलती हैं. यही ऑक्सीडेटिव तत्व कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं.

सलाह : भोजन में लें उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ

प्रो. सैंडी के अनुसार यह अध्ययन दिमागी कोशिकाओं की पाचन प्रणाली समझने का मौका देता है. हम कैसे मोटिवेटेड रहेंगे, इसके लिए कौन से पोषक तत्व जरूरी हैं यह बताता है. उन्होंने हाई-प्रोटीन खाद्य पदार्थ लेने का भी सुझाव दिया, जो जीएसएच स्तर बढ़ाने और परिणामस्वरूप मोटिवेशन बढ़ाने में मदद करेंगे.

Web Title : NUTRITIOUS DIET: SCIENTISTS GIVE INFORMATION ABOUT NUTRIENTS THAT INCREASE MOTIVATION

Post Tags: