पीएम मोदी और ट्रंप की मुलाकात आज, साल में तीसरी बार होगी द्विपक्षीय बातचीत


न्यूयॉर्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बीच आज साल में तीसरी बार द्विपक्षीय बातचीत होगी. इससे पहले दोनों नेता ओसाका जापान में जी-20 सम्मेलन के दौरान मिले थे. इसके बाद यूएस प्रेजिडेंट और इंडियन पीएम के बीच फ्रांस में जी-7 समिट के दौरान बातचीत हुई थी. अब आज 24 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से इतर दोनों नेता एक बार फिर मिलने जा रहे हैं. यह बैठक भारतीय समुदाय के साथ हाउडी मोदी (Howdy Modi) कार्यक्रम में दोनों नेताओं के मंच साझा करने के 48 घंटे बाद हो रही है.

इसके अलावा, पीएम मोदी को आज गेट्स फाउंडेशन की ओर से स्वच्छ भारत अभियान के लिए ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. इस फाउंडेशन के मुताबिक यह अवॉर्ड किसी नेता द्वारा अपने देश में या वैश्विक स्तर पर वैश्विक लक्ष्य के लिए प्रभावी काम करने की दिशा में प्रतिबद्धता दिखाने के लिए दिया जाता है. पीएम मोदी ने इस अभियान की शुरुआत दो अक्टूबर 2014 को की थी. पीएम मोदी आज कई कार्यक्रमों मे शिरकत करेंगे.

पीएम मोदी कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे
:  
5. 00 बजे (24 सितंबर की सुबह)- आतंकवाद पर नेताओं का संवाद
7. 15 बजे (24 सितंबर की सुबह)- नामीबिया के राष्ट्रपति के साथ मुलाकात
7. 50 बजे- (24 सितंबर की सुबह)- मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के साथ मुलाकात (सभी कार्यक्रम भारतीय समयानुसार)

इसके अलावा, पीएम मोदी 24 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में ´इकोनॉमिक एडं सोशल काउंसिल´ (ECOSOC) चैंबर में एक विशेष कार्यक्रम ´लीडरशिप मैटर्स: रेलीवेंस ऑफ गांधी इन कंटेम्प्रेरी वर्ल्ड´ की मेजबानी करेंगे. यह कार्यक्रम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है.  

UNGA (यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली‌) में जनरल डिबेट की शुरुआत 24 सितंबर को होगी, जो 30 सितंबर तक जारी रहेगी. अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 सितंबर को महासभा को संबोधित करेंगे. उन्होंने साल 2017 में पहली बार संयुक्त राष्ट्र की महासभा को संबोधित किया था. महासभा के संबोधन की शुरुआत ब्राजील से होगी. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का संबोधन होगा. 112 राज्य प्रमुख और 30 से अधिक देशों के विदेश मंत्री जनरल डिबेट को संबोधित करने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचेंगे.

Web Title : PM MODI AND TRUMP TO MEET TODAY, THIRD TIME IN A YEAR BILATERAL TALKS

Post Tags: