ब्रिटेन की पीएम टेरेसा मे ने पार्टी नेता के पद से दिया इस्तीफा, पद के लिए दौड़ शुरू

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के तौर पर शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया जिससे उनके बाद इस पद को संभालने की दौड़ आधिकारिक तौर पर शुरू हो गई. इस पद पर रहते हुए मे ब्रेक्जिट को उसके मुकाम तक पहुंचाने में असफल रहीं. मे अगला नेता चुने जाने तक प्रधानमंत्री बनी रहेंगी लेकिन यूरोपीय संघ से ब्रिटेन की दुखदाई विदाई की दिशा में उन्होंने अपना नियंत्रण त्याग दिया है. अगला नेता संभवत: जुलाई के अंत तक चुन लिया जाएगा.

ब्रेक्जिट अब भी 31 अक्टूबर के लिए निर्धारित है लेकिन जहां उनके प्रतिद्वंद्वी इसे खारिज कर चुके हैं वहीं यह अब भी अटका पड़ा है क्योंकि ब्रसेल्स के साथ इस संबंध में हुए एकमात्र समझौते पर संसद में मुहर नहीं लगी है. मे ने यूरोपीय संघ से बाहर निकलने पर 2016 में हुए जनमत संग्रह के बाद पद संभाला था और पिछले तीन साल इस योजना पर काम करने में बिताए हालांकि ब्रेक्जिट को मंजिल तक पहुंचाने में अब तक दो बार देरी हो चुकी है.

लेकिन पिछले महीने अपने रूलाई भरे इस्तीफा भाषण में उन्होंने अपनी हार स्वीकार ली. उनके इस्तीफे के साथ ही महीनों की राजनीतिक उथल-पुथल का समापन हो जाएगा जिसने उनके सारे अधिकारों को धीरे-धीरे छीन लिया. 11 कंजर्वेटिव सांसद उन्हें हटाने के बारे में फिलहाल विचार कर रहे हैं लेकिन कुछ लोग नामांकन की अंतिम तारीख सोमवार को अपना मन बदल भी सकते हैं.

Web Title : THERESA MAY RESIGNS FROM CONSERVATIVE PARTY LEADER

Post Tags: