स्पेन के यूक्रेनी दूतावास में धमाके के बाद दो लैटर बमों से हड़कंप, आतंकी घटना के तौर पर जांच जारी

स्पेन की पुलिस ने राजधानी मैड्रिड के बाहरी क्षेत्र में स्थित वायुसेना के ठिकाने पर भेजे गए एक लैटर बम का बृहस्पतिवार तड़के पता लगाया. यह लैटर बम, यूक्रेन के दूतावास में लैटर बम में हुए धमाके के ठीक बाद मिला है, जिसमें पहले ही एक कर्मचारी घायल हो चुका है. स्पेन के गृह एवं रक्षा मंत्रालयों ने यह जानकारी दी. इस लैटर बम को लेकर यूरोपीय देशों में हड़कंप की स्थिति है.

सरकारी अधिकारियों ने बताया कि विस्फोटकों से युक्त एक और पैकेट उत्तरी स्पेन के जारगोजा शहर की सशस्त्र फैक्टरी में मिला है. इस कारखाने में ग्रेनेड लांचर का निर्माण किया जाता है जिनका निर्यात यूक्रेन को भी किया गया है. पुलिस ने इस लैटर बम में नियंत्रित धमाका कर उन्हें नष्ट कर दिया है. सरकारी अधिकारी ने बताया कि जारागोजा और दूतावास में मिले दोनों लैटर बम पर भेजने वाले का एक ही ई-मेल पता दर्ज है. उन्होंने बताया कि मामले में आगे की जांच की जा रही है.

स्पेन के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि वायुसेना ठिकाने पर मिले पैकेट में संदिग्ध वस्तु थी. उन्होंने बताया कि मैड्रिड के पूर्वी हिस्से में स्थित टॉर्रेजन डी एरोज बेस पर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है. मंत्रालय ने बताया कि इस पैकेट को वायुसेना ठिकाने के उपग्रह केंद्र को भेजा गया था. बता दें इस लैटर बम से दूतावास में  उस वक्त धमाका हुआ जब एक कर्मचारी ने राजदूत के नाम से आए पत्र को खोला. हालांकि, इस घटना में घायल कर्मचारी की स्थिति बहुत गंभीर नहीं है, लेकिन इस घटना के बाद दूसरा बम मिलने से हड़कंप है.

अधिकारियों के मुताबिक, मैड्रिड दूतावास में भेजे गए पैकेट में लैटर बम के अलावा जानवरों की आंख भी मिली है, जिन्हें किसी प्रकार के लिक्विड में भिगोया गया था. इसी तरह के मामले यूक्रेन के अन्य दूतावासों से भी सामने आए हैं.   हंगरी, नीदरलैंड, पोलैंड, क्रोएशिया और इटली समेत 17 दूतावासों में भी इसी तरह के पार्सल भेजे गए हैं.  

घटना के तुरंत बाद यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने यूक्रेन के सभी दूतावासों की सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश दिया. उन्होंने अपने स्पेनी समकक्ष से भी तत्काल जांच के लिए कदम उठाने का अनुरोध किया. स्पेन की नेशनल कोर्ट मामले की आतंकवादी घटना के तौर पर जांच कर रही है और दूतावास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

शी का आग्रह, यूक्रेन युद्ध के समाधान पर वार्ता करें

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बीजिंग में यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल के साथ चर्चा में यूक्रेन युद्ध के राजनीतिक समाधान पर वार्ता का आग्रह किया. शी ने कहा, राजनीतिक माध्यम से यूक्रेन के संकट को हल करना यूरोप के सर्वोत्तम हित में है और यूरेशिया में सभी देशों का समान हित भी इसी में है. उन्होंने कहा, मौजूदा हालात में हमें संकट बढ़ाने से बचना चाहिए तथा शांति के लिए काम करना चाहिए. मिशेल की एक दिनी यात्रा का मकसद चीन को अधिक निर्यात की यूरोपीय संघ की इच्छा और मौलिक स्वतंत्रता की रक्षा में बीजिंग के साथ दृढ़ रहने की जरूरत के बीच संतुलन की तलाश करना था.

रूसी सैनिकों की पत्नियों पर भड़कीं यूक्रेनी प्रथम महिला

यूक्रेन में खेरसान समेत पूर्वी क्षेत्र में लड़ाई अब भी जारी है. इस बीच, यूक्रेन की प्रथम महिला ओलेना जेलेंस्की ने रूसी सैनिकों की पत्नियों से कहा है कि उनके पति दुष्कर्म को हथियार की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं. उन्होंने यहां तक कहा कि रूसी सैनिकों की पत्नियां ही उन्हें यूक्रेनी महिलाओं से दुष्कर्म के लिए उकसा रही हैं. ओलेना ने यह बात युद्ध के दौरान हिंसा से निपटने को लेकर आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में कही. साथ ही कहा कि यौन हिंसा किसी के ऊपर प्रभुत्व जताने का सबसे क्रूर और वहशियाना तरीका है.

Web Title : TWO LETTER BOMBS EXPLODE AT UKRAINIAN EMBASSY IN SPAIN

Post Tags: