कश्मीर मामले पर अमेरिका की पाक को हिदायत, भारत के खिलाफ जवाबी कार्रवाई से बचे, आतंकी गुटों पर ले एक्शन

विदेश - अमेरिका के दो शीर्ष नेताओं ने पाकिस्तान को कहा है कि वह भारत के खिलाफ जवाबी कार्रवाई से बचे और अपनी धरती पर चलने वाले आतंकी गुटों के खिलाफ सख्त एक्शन ले. बता दें कि भारत सरकार ने जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 के प्रावधान हटाने का फैसला किया है. जिसके विरोध में पाकिस्तान ने बुधवार को भारतीय राजदूत अजय बिसारिया को वापस भेज दिया है और भारत के साथ अपने कूटनीतिक संबंधों को डाउनग्रेड किया है.

अमेरिकी सांसद रॉबर्ट मेनेनडेज और कांग्रेसमैन इलियट इनजेल ने बुधवार को यह बयान जारी किया है. रॉबर्ट मेनेनडेज जहां सीनेट की फॉरेन रिलेशंस कमेटी के सदस्य हैं, वहीं इलियट इनजेल हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के चेयरमैन हैं. भारत के बारे में दोनों नेताओं ने कहा है कि ‘दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के पास मौका है कि वह दिखाए कि इसके लिए सभी नागरिक महत्वपूर्ण हैं और वह उनके अधिकारों की रक्षा करेगा, जिसमें विधानसभा की स्वतंत्रता का अधिकार भी शामिल है. ’

उन्होंने कहा कि “पारदर्शिता और राजनीतिक भागीदारी लोकतंत्र के स्तंभ हैं और हमें उम्मीद है कि भारत सरकार जम्मू कश्मीर में इन सिद्धांतों का पालन करेगी. ”

इमरान खान ने ब्रिटेन और सऊदी प्रिंस से की बातः जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर अन्तरराष्ट्रीय समर्थन पाने की कोशिशों के तहत पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने बुधवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान से फोन पर बातचीत की. इमरान खान दुनिया भर के अन्य बड़े नेताओं से भी इस बारे में बातचीत कर रहे हैं, जिनमें मलेशिया के महातिर मोहम्मद और तुर्की के रेसेप तैयप एर्दोगन शामिल हैं.

बता दें कि भारत ने जम्मू कश्मीर को विशेषाधिकार देने वाले आर्टिकल 370 के सभी प्रावधान हटाने का फैसला किया है. इसके साथ ही भारत सरकार ने जम्मू कश्मीर और लद्दाख को अलग कर दोनों को केन्द्र शासित प्रदेश बना दिया है. इसे लेकर किसी तरह की हिंसा ना हो, इसके लिए सरकार ने जम्मू कश्मीर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं.

Web Title : U INSTRUCTS PAK ON KASHMIR ISSUE, AVOIDS RETALIATION AGAINST INDIA, TAKES ACTION ON TERROR GROUPS

Post Tags: