भाजपा ने मनाई पूर्व राष्ट्रपति डॉ. कलाम की पुण्यतिथि,आयुष मंत्री कावरे ने किया नमन

बालाघाट. 27 जुलाई को देश के 11 वें राष्ट्रपति एवं मिसाईल मैन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जी की पुण्यतिथि भाजपा कार्यालय में मनाते हुए भाजपा पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें याद किया. नगर भाजपा अध्यक्ष सुरजीत ने कहा कि डॉ. कलाम सभी दलों के समर्थन से 2002 में भारत के 11 वें राष्ट्रपति चुने गये. पांच वर्ष की अवधि की सेवा के बाद, वह शिक्षा, लेखन और सार्वजनिक सेवा के अपने नागरिक जीवन में भी लौटकर राष्ट्र की सेवा करते रहे. इनको देश के भारत रत्न, भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया. वे कहते थे की “जीवन में सपना ऐसा देखो की वह आपको सोने ना दे” इन्होंने मुख्य रूप से एक वैज्ञानिक और विज्ञान के व्यवस्थापक के रूप में चार दशकों तक रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) संभाला एवं भारत के नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम और सैन्य मिसाइल के विकास के प्रयासों में भी शामिल रहे. इन्हें बैलेस्टिक मिसाइल और प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी के विकास के कार्यों के लिए भारत में ‘मिसाइल मैन’ के रूप में जाना जाता है.

जिन्होंने 1974 में भारत द्वारा पहले मूल परमाणु परीक्षण के बाद से दूसरी बार 1998 में भारत के पोखरान-द्वितीय परमाणु परीक्षण में एक निर्णायक, संगठनात्मक, तकनीकी और राजनैतिक भूमिका निभाई. जिससे पूरे विश्व पटल में भारत ने एक अलग स्थान प्राप्त कर दुनिया को अपनी ताकत का एहसास कराया. वहीं डॉ. कलाम द्वारा दिये गये जीवन्त विचार हम सभी के लिये आज भी प्रेरणादायी हैं. जिससे जीवन में संघर्ष कर सफल होने की प्रेरणा मिलती है.  

इस दौरान नगर अध्यक्ष सुरजीतसिंह ठाकुर, भारत चौधरी, मुन्ना नरड़े, डॉ. अक्षय कटरे, अखिलेश चौरे, जैनेंद्र कटरे, सौरभ जैन एवं अन्य भाजपा कार्यकर्ताओं ने पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया.

आयुष मंत्री कावरे ने पुण्यतिथि पर किया नमन

आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे ने मिसाइल मैन ‘भारत रत्न’ डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जी की पुण्यतिथि पर नमन करते हुए अपने संदेश में कहा है कि डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जी ज्ञान एवं कर्मठता के अद्वितीय प्रतीक थे. जिन्होंने अपने जीवन का क्षण-क्षण भारत को सशक्त बनाने में लगाया. उन्होंने देश के युवाओं को सदैव नया सोचने एवं करने के लिए प्रेरित किया. उनका सादगी एवं आदर्शों से परिपूर्ण जीवन हमें सदैव राष्ट्रसेवा की प्रेरणा देता रहेगा.


Web Title : BJP CELEBRATES DEATH ANNIVERSARY OF FORMER PRESIDENT DR KALAM, AYUSH MINISTER KAVRE BOWS