सामाजिक कार्यों, अनुशासन और व्यक्तित्व निखार में एनसीसी की अहम भूमिका, एनसीसी की 73 वीं वर्षगांठ पर कैड्डेस किया मार्चपास्ट, सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति

बालाघाट. मुख्यालय के उत्कृष्ट विद्यालय मैदान में एनसीसी की 73 वीं वर्षगांठ गरिमामय माहौल में मनाई गई. इस दौरान मुख्य अतिथि अभिषेक तिवारी द्वारा एनसीसी का ध्वजारोहण किया गया. इस दौरान एनसीसी कैड्डेस ने मार्चपास्ट किया और ध्वज एवं अतिथि को सलामी दी. कार्यक्रम में बतौर अतिथि सरदार पटेल विश्वविद्यालय के कुलाधिपति इंजी. दिवाकरसिंह, सेवानिवृत्त महाविद्यालय प्राचार्य प्रो. एल. सी. जैन, श्री खरे, उत्कृष्ट विद्यालय प्राचार्य एल. सी. मानवटकर, वीरांगना रानी दुर्गावती स्कूल प्राचार्य सुरेन्द्र तुरकर, एमएलबी स्कूल प्राचार्य राजेन्द्र लटारे, केन्द्रीय विद्यालय प्राचार्य पंकज जैन, नवोदय विद्यालय प्राचार्य पूनम शर्मा, बालक बूढ़ी प्राचार्य श्रीमती रेखा वानखेड़े सहित एनसीसी का अधिकारी और स्टॉफ मौजूद था.

एनसीसी की वर्षगांठ पर एनसीसी कैड्डेस ने देशभक्ति गीतो पर सांस्कृतिक प्रस्तुति और करतब का प्रदर्शन पूरे अनुशासन के साथ किया. इस दौरान एनसीसी के वर्षगांठ समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी ने कहा कि एनसीसी युवाओं में राष्ट्रभक्ति की भावना पैदा करने और सामाजिक कार्यों, अनुशासन एवं व्यक्तित्व निखार में एनसीसी की अहम भूमिका रही है. उन्होंने कहा कि एनसीसी के माध्यम से कैड्डेस देशसेवा के क्षेत्र में अपना अच्छा भविष्य बना सकते है. उन्होंने वर्षगांठ पर एनसीसी कैड्डेस द्वारा प्रस्तुत किये गये कार्यक्रमों की सराहना करते हुए कहा कि एनसीसी कैड्डेस हर क्षेत्र में एक अनुशासित व्यक्तित्व के रूप में दिखाई देता है. एनसीसी का लक्ष्य कैडेटों को समाज के अच्छे नागरिक बनाने और उन्हें जीवन के प्रत्येक क्षेत्र मे योग्य और अग्रणी बनाने के लिए उनमें चारित्रिक गुणों का विकास करना है. एनसीसी में आकर कैडेटों में नेतृत्व करने की क्षमता पैदा होती है जो उनके जीवन पर काम आती है.

वर्षगांठ समारोह के अंत में मार्च पास्ट, सांस्कृतिक कार्यक्रम और पिछले एक साल में भी कैडेटों को उनके प्रदर्शन पर सम्मानित किया गया. मार्च पास्ट में सीनियर वर्ग में पीजी कॉलेज बालाघाट और जूनियर वर्ग में उत्कृष्ट विद्यालय की यूनिट तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम में सीनियर वर्ग में बैहर और जूनियर वर्ग में एमएलबी को सम्मानित किया गया. इस प्रकार एक साल में कैडेटो के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर बेस्ट ऑफ ड्रील में पीजी कॉलेज के छात्र खुमेश देशमुख, छात्रा रूकमणी शेंडे, वीरांगना रानी दुर्गावती के छात्र आर्यन चमकेल, उत्कृष्ट विद्यालय के छात्र कशिश लिमजे, बेस्ट ऑफ फायरिंग में सरदार पटेल विश्वविद्यालय के छात्र नवोदय बम्बुरे, एसएसपी कॉलेज वारासिवनी की छात्रा दीक्षा ठाकरे, उत्कृष्ट विद्यालय बैहर के छात्र मुकुल मेश्राम और उत्कृष्ट विद्यालय बालाघाट के छात्रा उमरा फातिमा, बेस्ट ऑफ डिसीप्लीन में पीजी कॉलेज के छात्र निखिल लिल्हारे, सरदार पटेल विश्वविद्यालय की छात्रा पायल चौहान, केन्द्रीय विद्यालय के छात्र मयंक कुमार चौधरी, उत्कृष्ट विद्यालय के छात्र गुंजन पटले, बेस्ट ऑफ एसएससीडीए में शास. एबी कॉलेज के छात्र निखिल खरे, सरदार पटेल विश्वविद्यालय की छात्रा पल्लवी चौहान, उत्कृष्ट विद्यालय बालाघाट के छात्र हर्षित कटरे, एमएलबी स्कूल बालाघाट की छात्रा अंजली चौहान, बेस्ट इन डिजीटल फोरम में पीजी कॉलेज के छात्र ऋतिक पटले, सरदार पटेल विश्वविद्यालय की छात्रा भानुप्रिया धावरे, जवाहर नवोदय के छात्र अविरल पारधी, उत्कृष्ट विद्यालय की छात्रा माया पारधी, हायली सेल्फ मोविवेटेट में पीजी कॉलेज की छात्रा योगेश्वरी गौतम, नंदिनी बम्बुरे, एमएलबी स्कूल की छात्रा रिषिका यादव और बेस्ट फायररेर में पीजी कॉलेज की छात्रा ज्योति पटले को पुरस्कृत किया गया.

सूबेदार नायक नानक ने बताया कि 27 नवंबर को एनसीसी की 73 वीं वर्षगांठ मनाई गई. जिसमें एनसीसी कैड्ेडस ने मार्चपास्ट किया और देशभक्ति गीतो पर सांस्कृतिक एवं योगा की प्रस्तुति दी. इस दौरान पूरे साल उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कैडेटो को सम्मानित किया गया. उन्होंने बताया कि बालाघाट की एक छात्रा ने नेशनल फायरिंग में स्थान प्राप्त किया है. एनसीसी के बेस्ट कैडेड्स को विभिन्न जगह ट्रेर्निंग के लिए भिजवाया जाता है.

वर्षगांठ कार्यक्रम में मेजर आर. एन. झारिया, लेफ्टिनेंट श्री कुशवाहा, दिव्या पाराशर, सेकंड एनसीसी ऑफिसर कंचन महाजन, राजकुमार चौहान, थर्ड एनसीसी ऑफिसर श्रवण बोदले, अशोक कावड़े, श्री खोंड, सीटीओ कल्पना ठोंबरे, के. पी. एस. बिसेन, सूबेदार नायक श्री नानक, हवलदार सुदामा नरवरे, पी. सिरिंग थापा सहित पीजी कॉलेज, सरदार पटेल विश्वविद्यालय, वीरांगना रानी दुर्गावती स्कूल, उत्कृष्ट विद्यालय, एमएलबी के कैडेड्स उपस्थित थे.


Web Title : NCC PLAYS AN IMPORTANT ROLE IN SOCIAL WORK, DISCIPLINE AND PERSONALITY REFINE, CADDES MARCHPAST ON 73RD ANNIVERSARY OF NCC, PRESENTATION OF CULTURAL PROGRAMMES