रांची में पतंजलि शुरू करेगा मेगा फूड पार्क

रांची :  ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट में शुक्रवार को योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा कि रांची के गेतलसूद में उन्होंने मेगा फूड पार्क का भूमि पूजन किया था. उद्घाटन भी हुआ, लेकिन यह एनपीए में चला गया. अब इसे पतंजलि चलाएगा. अगले साल से यहां उत्पादन शुरू हो जाएगा. उन्होंने कहा कि झारखंड जितना भी शहद और ऑर्गेनिक खाद्यान्न का उत्पादन करेगा, पतंजलि उसे बाजार मूल्य से सवा से डेढ़ गुना मूल्य पर खरीदेगा.

उन्होंने कहा शहद के लिए बनने वाले प्रोसेसिंग प्लांट में भी पतंजलि झारखंड सरकार का सहयोग करेगा. इसके लिए जल्दी ही एमओयू होगा. इससे पहले चैंबर भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने अगले साल विश्व योग दिवस पर रांची में तीन दिवसीय योग कार्यक्रम करने की भी घोषणा की.  

कृषि सचिव पूजा सिंघल ने कहा कि इस आयोजन से सरकार को करीब 1500 करोड़ रुपए के निवेश की उम्मीद है. बाबा रामदेव ने कहा अगले साल योग दिवस पर रांची में तीन दिन के योग कार्यक्रम का आयोजन होगा. योग गुरु बाबा रामदेव झारखंड में पतंजलि मॉल व पतंजलि परिधान स्टोर खोलने पर विचार कर रहे हैं.  

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि देश में झारखंड ऐसा पहला राज्य होगा, जहां 2022 तक किसानों की आमदनी, दो गुनी नहीं बल्कि चार गुनी होगी. इसके लिए तकनीकी जानकारी और अनुभव शेयर करने के लिए ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट का आयोजन किया गया. उन्होंने हर जिले में ऑर्गेनिक क्लस्टर बनाने की घोषणा भी की.  

मुख्यमंत्री शुक्रवार को समिट के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि इजरायल झारखंड में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस खोलेगा, इसके लिए दो-तीन दिन में एमओयू होगा. झारखंड की भिंडी चीन में बेचने के लिए भी एमओयू होगा. वहीं कम पानी में खेती के लिए मोरक्को झारखंड की मदद करेगा.  

बताते चलें कि चैंबर भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने अगले साल विश्व योग दिवस पर रांची में तीन दिवसीय योग कार्यक्रम करने की भी घोषणा की.  


Web Title : PATANJALI WILL SETUP MEGA FOOD PARK IN RANCHI