मिट्टी संग्रहण समारोह में बोले सीएम बीजेपी सरकार ने दिया शहीदों के सम्मान

रांची : रांची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित मिट्टी संग्रह कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड वीरों की भूमि रही है. अंग्रेजों से लोहा लेने में भगवान बिरसा मुंडा, चांद-भैरव, सिदो-कान्हू जैसे वीरों का अहम योगदान रहा. इन्हीं की बदौलत देश को आजादी मिली. रांची के मोरहाबादी मैदान में मिट्टी संग्रहण समारोह का आयोजन हुआ. जहां से राज्यभर से लाई गई पवित्र मिट्टी को पुरानी बिरसा मुंडा जेल ले जाकर रखा गया.  

कहा सूबे के शहीदों को इतिहास से मिटा देने की कोशिश हुई. लेकिन बीजेपी सरकार ने शहीदों के सम्मान की रक्षा की है. सीएम ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार ऐसे शहीदों को इतिहास में उचित स्थान दिलाने की कोशिश में जुटी है. सीएम ने कहा कि यह केंद्र और राज्य सरकार की पहल का ही नतीजा है कि रांची में शहीदों के नाम पर स्मारक बनने जा रहा है. बतौर सीएम पुरानी बिरसा मुंडा जेल में भगवान बिरसा मुंडा के अलावा अन्य शहीदों की भी मूर्तियां लगाई जाएंगी.

कार्यक्रम में विपक्ष पर निशाना साधते हुए सीएम ने कहा कि उनकी सरकार को लेकर भ्रम फैलाया जा रहा है कि आदिवासियों की जमीन छीन जा रही है. जो गलत है. सीएम ने अपील की कि चुनावी मौसम में ऐसे भ्रामक प्रचार से लोगों को बचना चाहिए. सीएम के मुताबिक आदिवासियों को ऐसी शक्तियों से भी सावधान रहने की जरूरत है, जो उनकी परंपरा पर हमला कर रहे हैं.

बता दें कि सूबे के सभी 24 जिलों से शहीदों के गांव की पवित्र मिट्टी को मोरहाबादी मैदान लाया गया. जहां से सीएम की अगुआई में पदयात्रा पुरानी बिरसा मुंडा जेल पहुंची. वहां उसी सेल में मिट्टी वाले पवित्र कलश को रखा गया, जिसमें भगवान बिरसा मुंडा ने अंतिम सांस ली थी. इस दौरान शहीदों के वंशज भी काफी संख्या में मौजूद थे.



Web Title : RESPECT OF MARTYRS FOUND IN BJP GOVERNMENT : CM RAGHUBAR DAS

Post Tags: