चिरकुंडा डुमरीजोड़ घटना स्थल दूसरे दिन पहुचे धनबाद उपायुक्त, रेस्क्यू जारी

निरसा(बंटी झा) :  कल गुरुवार को एग्यारकुण्ड प्रखण्ड के डुमरकुंडा पंचायत के डुमरीजोड में हुये भू धसान में अबतक के जांच पड़ताल एवं किये गए रेस्क्यू में किसी के हताहत, घायल या जानमाल की क्षति का संकेत नही मिला है. वैसे बीसीसीएल के सहयोग से जांच की प्रक्रिया जारी है. उक्त जानकारी जिला प्रशासन द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में दी गई है. वही लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को धनबाद उपायुक्त संदीप सिंह और एसडीएम प्रेम तिवारी घटनास्थल पहुंचे और  बीसीसीएल व ईसीएल को अवैध कोयले के कारोबार करने वालों के खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज करने को कहा है. उपायुक्त ने कहा है कि आज भी रेस्क्यू टीम खदान के अंदर प्रवेश कर जांच पड़ताल किया है. उन्होंने कहा कि बीसीसीएल के सीएमडी को कहा गया है कि अगर कार्यवाही बल प्रयोग कर कोयले के कार्यवाहक कर रहे थे पुलिस अधिकारी को इसकी सूचना दे जिला प्रशासन कार्रवाई करेगी. मौके पर  निरसा विधायक अपर्णा सेन गुप्ता,निरसा एसडीपीओ पीताम्बर सिंह खेरवार, एगारकुण्ड बीडीओ बिनोद कु कर्मकार साथ कई अधिकारी थे.


ज्ञात हो कि भु धसान की घटना से अफरातफरी का माहौल बन गया था, स्थानीय लोगों ने अवैध उत्खनन के दौरान कई के दबे होने की आशंका ब्यक्त किया था, भु धसान सिर्फ सड़क पर ही नही हुआ बल्कि अगल बगल की भी जमीनें धंस गई थी, धसान का मुख्य कारण अवैध उत्खनन ही है. यह तो संयोग था कि कोई बड़ी घटना नही हुई. घटना के कुछ समय पूर्व उक्त सड़क से स्कूली बच्चे स्कूल के लिये निकले थे बालबाल बचे.


जिला प्रशासन द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि सड़क के बीच हुये भू धसान की जानकारी मिलते ही स्थानीय प्रशासन,अनुमंडल पदाधिकारी,अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी,

अंचलाधिकारी, चिरकुंडा थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर अपने अधिनस्त अधिकारियों के साथ घटनास्थल पर पहुच कर भु धसान की  जानकारी ली  साथ ही बीसीसीएल के सीएमडी,सीभी एरिया के जीएम, के साथ समन्वय बनाकर माइनिंग रेस्क्यू टीम को जांच में लगाया गया. जांचोपरांत जानमाल की क्षति या हताहत होने का कोई साक्ष्य नही मिला.