किसान हमारे अन्नदाता और जीवनदाता : अमर बाउरी

धनबाद : सोमवार को न्यू टाउन हॉल में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जिला स्तरीय कार्यक्रम में पर्यटन, कला-संस्कृति, खेल-कूद एवं युवा विभाग के माननीय मंत्री श्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि किसान हमारे अन्नदाता और जीवनदाता है. सरकार कि इस योजना के कारण किसान अब अपने खेतों में उन्नत किस्म के बीज तथा खेती से संबंधित अन्य कार्य कर सकते हैं. किसानों को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से उनके बैंक खाते में योजना की राशि हस्तांतरित की जा रही है. इसमें बिचौलियों का कोई स्थान नहीं है. यदि कोई बीचौलिया योजना का लाभ दिलाने की बात कर किसानों को भ्रमित करेगा तो वह सीधे जेल जाएगा.

उन्होंने कहा कि योजना का शुभारंभ विगत वर्ष दिसंबर माह में किया गया था. योजना के शुभारंभ के साथ ही किसानों के बैंक खाते में प्रथम किस्त की राशि का भुगतान किया गया. यह कृषकों के लिए स्वावलंबी एवं महत्वकांक्षी योजना है. इसके तहत किसान ऋण एवं कर्ज से मुक्त रह सकते हैं.

बाउरी ने कहा कि योजना के शुरू होने पर इसके विरोध में कई तरह की भ्रांतियां फैलाई गई थी. लेकिन किसान आश्वस्त रहें कि जो राशि उन्हें दी जा रही है उसे वापस नहीं करना है. यह किसानों को मजबूत एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार की उपयोगी योजना है.

उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों के लिए ईनाम पोर्टल भी लॉन्च किया है. जिसमें किसान को अपनी उपज के लिए खरीददार मिलता है और अच्छी कीमत पर अपनी उपज को बेच सकता है. इसके जरिए किसान ऑनलाइन ट्रेडिंग कर अच्छी कमाई भी कर सकता है.

बाउरी ने कहा कि आने वाले समय में किसान पूरे देश का भाग्य बदलेगा. आने वाले समय में किसान अन्न, जल और वायु के संकट से लोगों को बाहर निकालेगा.  

उन्होंने जल संकट से उबरने के लिए सभी किसानों से जल छाजन करने का आह्वान किया.

उन्होंने कहा कि किसान वंशावली बनाकर आवेदन करें. एक खतियान में जितने भी धारक होंगे सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा आवेदन अंचल अधिकारी को दें. सरकार ने आवेदन की प्रक्रिया को बहुत सरल बना दिया है.

कार्यक्रम में महापौर चंद्रशेखर अग्रवाल ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार ने वृहद एवं समग्र रूप से अन्नदाता किसान की चिंता की है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से किसान सूदखोर के चंगुल से बचेंगे.  

उन्होंने किसानों से कहा कि वे प्राप्त रकम को खाद बीज के लिए उपयोग करें. एक एकड़ के लिए खाद बीज खरीदने के लिए यह पर्याप्त राशि है. उपज के बाद राशि से कहीं अधिक रकम किसानों के हाथ में आएगी. उन्होंने कामना की कि किसान संपन्नता की ओर बढ़े. अपने परिवार का सही तरीके से भरण पोषण करें.

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शशि रंजन ने कहां की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना गेमचेंजर योजना साबित होगी. यह किसानों के लिए फाइनेंशियल सिक्योरिटी के रूप में काम करेंगी. पहले किसान कर्ज के बोझ में दबे रहते थे. लेकिन इस राशि से वे कर्ज के बोझ से बाहर निकलेंगे तथा उन्हें विशेष लाभ मिलेगा.  

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में लोग कृषि पर निर्भर है. किसान नए तरीके से खेती करें. जिससे कम लागत में अधिक मुनाफा कमा सकें.

कार्यक्रम में बीस सूत्री उपाध्यक्ष श्री इंद्रजीत महतो ने किसानों का अभिवादन किया और कहा कि किसान हमारे अन्नदाता है. किसान द्वारा उपजा अन्न हम ग्रहण करते हैं. इसलिए किसान वंदनीय है. किसान सरकार द्वारा मिलने वाली राशि से अपनी उपज को दुगुना करें.

विभिन्न प्रखंड के किसानों को किया गया सम्मानित. कार्यक्रम में तोपचांची, गोविंदपुर, पूर्वी टुंडी, टुंडी, निरसा, धनबाद, बलियापुर सहित अन्य प्रखंड के किसानों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया.

कार्यक्रम में माननीय मंत्री अमर कुमार बाउरी, माननीय महापौर  चंद्रशेखर अग्रवाल, माननीय 20 सूत्री उपाध्यक्ष  इंद्रजीत महतो, उप विकास आयुक्त  शशि रंजन, अपर समाहर्ता श्याम नारायण राम, अपर समाहर्ता आपूर्ति, अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था, अनुमंडल पदाधिकारी, कृषि विभाग के उप निदेशक (प्रशासन) संजय कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी आशिष रंजन एक्का, कृषि विभाग के नवल किशोर पांडे सहित बड़ी संख्या में जिले के किसान उपस्थित थे.