निरसा, पंचेत, चिरकुंडा साथ कई स्थानों के सरकारी वाइन शॉप पर MRP मूल्य से अधिक में बेची जा रही अंग्रेजी शराब, बियर, बंगाल बियर बिक्री जोरो पर, सरकार को लग रहा चुना

निरसा(बंटी झा) :  झारखंड में अपराध, भ्रस्टाचार नियंत्रण के लिए सीबीआई, सीआईडी और ईडी की कार्यवाही लगातार हो रही है. लेकिन इसके बावजूद भी राज्य में सरकार और जिला प्रशासन के आँखों में धूल झोंककर लूट मची हुई है. वैसे तो झारखंड सरकार ने राज्य में अंग्रेजी शराब की बिक्री पर पूरा जोर दिया हुआ है. एक रिपोर्ट के मुताविक पूरे राज्य में लगभग 1600 वाइन शॉप है. सरकार ने शराब बिक्री के लिए MRP रेट तय किया है लेकिन जिला प्रशासन तय रेट का कोई शुध नही लेता है जिसके कारण शराब विक्रेता मनमाना मूल्य ग्राहकों से वसूल रहे है. अब शराब ही एक ऐसा अमृत है कि 50 रुपये भी अगर दुकानदार अधिक ले तो लोगो को देना पड़ता है. इन दिनों धनबाद जिला के निरसा, पंचेत, मैथन, चिरकुंडा, कुमारधुबी क्षेत्र के वाइन शॉप दुकानदार ग्राहकों को खुलेआम लूट कर मालामाल हो रहे है. राज्य सरकार द्वारा तय मूल्य का कोई महत्व नही दिया जा रहा है. इस लूट को रोकने के लिए जिला धनबाद जिला प्रशासन कोई ठोस कदम नही उठाते है. इधर शराब विक्रेता ग्राहकों को वियर, विस्की, रम जैसे शराब पर 20 से 30 रुपया MRP रेट से अधिक लेता है. ग्राहकों द्वारा दुकानदार से पूछे जाने पर शराब न लेना और जहां चाहो वहां शिकायत करने के धमकी देता है मानो राज्य सरकार ने ही दुकानदारों को अधिक रेट लेने के लिए आदेश दिया हो. चिलचिलाती धूप और इस गर्मी में लोग बियर का सेवन अधिक कर रहे है. बियर की बिक्री अधिक हो गयी है हालांकि सेहत के लिए सभी हानिकारक है लेकिन जब सरकार बेच रही है तो नुकसान कम है चुकि यह जहरीला नही होती है... यह सिटी लाइव न्यूज है.. अब इन वाइन सॉप में अगर बियर 160रुपये मूल्य की है तो नहीं दुकानदार द्वारा इसे 180 या 190 रुपये तक के  रेट पर बिक्री कर रहे है. जहां एक बियर पर 20 रुपये अधिक जो राज्य सरकार द्वारा जारी सूची और आदेश को खुलेआम धज्जिया उड़ान कहिये या  जिला प्रशासन के सुस्त रवैया के कारण लूट मची है. हालांकि स्थानीय पुलिस प्रशासन को चल रहे सभी खेलो की जानकारी है लेकिन मुद्रा जी के आगे सभी फैल है.



*MRP रेट से अधिक में शराब बिक्री पर राज्य सरकार को लग रहा चुना*

वाइन शॉप दुकानदार द्वारा एमआरपी रेट से अधिक शराब बिक्री करने पर राज्य सरकार को चूना लग रहा है जहां झारखंड में बीयर की कीमत ₹160 प्रति बोतल है वही इसकी तुलना पश्चिम बंगाल में ₹125 में किंगफिशर की बोतल आ रही है हालांकि झारखंड में गॉडफादर के अलावा अन्य कोई ब्रांडेड कंपनी के बियर मिलना इन दिनों मुश्किल हो गया है. या ये कहे की गॉड फादर को जबरन फ़ादर बनाया जा रहा है. झारखंड बंगाल के चिरकुंडा बॉर्डर से पश्चिम बंगाल से ₹125 मूल्य की बियर झारखंड में तेज रफ्तार से आ रही है. बताया जाता है कि पश्चिम बंगाल के बॉर्डर में तैनात पुलिसकर्मियों को चढ़ावा देख कर बड़ी खेत में पश्चिम बंगाल से बीयर और शराब की बोतले झारखंड में बेची जा रही है सूत्रों की माने तो पश्चिम बंगाल बॉर्डर निरसा, पंचेत, कुमारधुबी, चिरकुंडा और मैथन के समीप होने के कारण झारखंड राज्य सरकार द्वारा खोले गए सरकारी वाइन शॉप पर  अधिक मुनाफा के लिए शराब बिक्री हो रही है. पश्चिम बंगाल के बियर 125 रुपय प्रिंट रेट तय है जो झारखंड में ₹170 रेट लिए जा रहे हैं और झारखंड के ₹160 बियर ₹190 में बिक्री हो रही है जिसके कारण कहीं ना कहीं झारखंड राज्य में बीयर और शराब की बिक्री खपत कम हो रही है और झारखंड सरकार के राजस्व में दुकानदारों के कारण भारी नुकसान का सामना करना पड़ेगा. और यह खेल राज्य के सभी वाइन शॉप पर होती है. खबर छपने के बाद झारखंड सरकार और जिला प्रशासन इस खेल को रोक लगाने में और प्रिंट रेट से अधिक मूल्यों पर शराब बिक्री करने वाले कितने दुकानदारो पर कार्रवाई करती है.