119 परीक्षा केन्द्रो में 20,675 परीक्षार्थियों ने हल किया हिन्दी का पर्चा

बालाघाट. 2 मार्च से माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा आयोजित हायर सेकेंडरी 12 वीं बोर्ड की परीक्षायें प्रारंभ हो गई है.  

जिले के 119 परीक्षा केन्द्रो में दर्ज 21,179 परीक्षार्थियो में 20,675 परीक्षार्थियों ने हिन्दी का पर्चा हल किया. जबकि 504 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे. हायर सेकेंडरी की परीक्षा को लेकर सभी 119 परीक्षा केन्द्रो में माकूल व्यवस्था की गई थी. वहीं परीक्षा के निरीक्षण के लिए बनाये गये उड़नदस्ता दल में सहायक संचालक के उड़नदस्ते दल ने परसवाड़ा के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भीड़ी केन्द्र में नकल करते हुए एक परीक्षार्थी को पकड़ा. जिसका नकल प्रकरण बनाया गया है.

परीक्षार्थियों ने कहा कि पेपर था सरल

12 वीं की परीक्षा दे रहे छात्र, छात्राओं ने बताया कि पेपर सरल था और अच्छा रहा. एमसीएच स्कूल की छात्रा आरजू बिसेन, विवेक ज्योति स्कूल के छात्र हिमांशु वलके और छात्रा भूमिका साहू ने बताया कि जो पढ़ा था, उसी के अनुसार पेपर था. जो काफी अच्छा रहा. परीक्षार्थियों ने उत्तरपुस्तिका के पेज में की गई बढ़ोत्तरी पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि अब सप्लीमेंट्री कॉपी की जरूरत नहीं पड़ती है.  

अब 4 को बारहवी और 7 को 10 वीं का होगा द्वितीय पेपर

बोर्ड परीक्षा में द्वितीय प्रश्नपत्र 4 मार्च को बारहवीं का अंग्रेजी विषय और 7 मार्च को दसवीं का सामाजिक विज्ञान का प्रश्नपत्र होगा. जिसमें परीक्षार्थियों को द्वितीय प्रश्नपत्र की तैयारी के लिए बारहवीं के परीक्षार्थियों को एक दिन का गेप मिला है, जबकि दसवीं के परीक्षार्थियों को 5 दिन का गेप मिला है.  

हायर सेकेंडरी के तीन प्रश्नपत्रो की तिथि में संशोधन

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हायर सेकेंडरी के तीन प्रश्नपत्रों की तिथि में अपरिहार्य कारणों से संशोधन किया गया है. संशोधित समय सारिणी के अनुसार हायर सेकेंडरी का 24 मार्च को होने वाला ड्राईंग एंड डिजाईनिंग का पेपर 25 मार्च, समाजशास्त्र का पेपर 3 अप्रैल और मनोविज्ञान का पेपर 5 अप्रैल को होगा.


Web Title : AS MANY AS 20,675 CANDIDATES HAVE CLEARED HINDI PAPERS IN 119 EXAMINATION CENTRES.