चेनाली का मार्केटिंग आईडिया कार्बन उत्सर्जन और प्लास्टिक को रिप्लेस करने के साथ ही किसानों की आय करेगी दोगुनी, जी-20 में यूके यूनिवर्सिटी से आईडिया पर मिला था प्रतिनिधित्व का अवसर

बालाघाट. गोंदिया जिले के गोरेगांव से प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा हासिल करने के बाद गोंदिया से ग्रेजुएशन करके नागपुर में एमबीए करने वाली चेनाली ने बिजनेस सेक्टर को ही अपना भविष्य मानकर जॉब से इसकी शुरूआत की. इस दौरान तीन प्रकार के नेट क्वालिफाई करने के बाद बिजनेस को अपना प्रोफेशनल बनाते हुए फॉरेन यूनिवर्सिटी में बतौर स्कॉलर बिजनेस की बारिकियों को सीखने इन्हें इंडिया से यूके का रूख किया. हालांकि इस दौरान परदे के  पीछे रही चेनाली विशाल बिसेन उस दौरान फ्रंट पर नजर आई, जब देश के दिल राजधानी दिल्ली में आयोजित जी-20 सम्मेलन में अपने बिजनेस आईडिया से वह अपनी यूनिवर्सिटी की ओर से प्रतिनिधित्व करने पहुंची थी. यह ना केवल चैनाली बल्कि बालाघाट और बिसेन परिवार के लिए सबसे बड़ा मूवमेंट था.  

चेनाली विशाल बिसेन के इस सफर तक पहुंचने में उसके परिवार, पति और ससुराल का हर पल-हर क्षण मिला सहयोग ही उसकी ताकत बना और आज चेनाली विशाल बिसेन किसी परिचय की मोहताज नहीं है और नए साल नेक्स्ट जैसे ग्लोबल ब्रांड फैशन के लांच होने के बाद वह ग्लोबल ब्रांड फैशन में एक मार्केटिंग क्षेत्र में नए भारत के नई बिजनेस वूमन के रूप में अपनी काबिलियत को साबित करेगी.  जिसको लेकर आयोजित प्रेसवार्ता में शुरूआत से लेकर अब तक के सफर के अनुभवों को उन्होंने साझा करते हुए परिवार, राजनीति, इंफ्रास्ट्रक्चर, नारी सशक्तिकरण सहित जिले में बदलाव को लेकर अपने महत्वपूर्ण विचार और सुझावो को भी पत्रकारों के साथ साझा किया.

भविष्य में देश की महिला उद्योगपति के रूप में आगे बढ़ने वाली चेनाली विशाल बिसेन ने बताया कि वर्ल्ड में बनने वाले कपड़ो की सबसे बड़ी सप्लाई साउथ एशिया से होती है. इसलिए हमने तय किया है कि फैशल में नेक्स्ट ग्लोबल मैनुफेक्चरिंग के साथ इंडिया में इसे प्रमोट करना है. जिसमें वह प्रदूषण को लेकर किसानों की प्रगति को लेकर नए आईडिया के साथ फैशन ब्रांड में कदम रख रही है, आगामी जनवरी में अपने आईडिया को लेकर नेक्स्ट ग्लोबल ब्रांड के साथ मिलकर वह फैशन ब्रांड के क्षेत्र में प्रोडक्ट लांच कर रही है. जिससे ना केवल कार्बन उत्सर्जन कम होगा, बल्कि वेस्ट प्लास्टिक को रिप्लेस भी किया जा सका सकेगा, जो देश में बढ़ते प्रदूषण को कम करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. जिसमें बड़ा फायदा, किसानों को होगा. खास बात यह है कि इससे किसानों की आय दोगुनी होगी.  एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आज रियलिटी बन चुका है, हम इससे दूर नहीं जा सकते है, ना ही इसे छोड़ सकते है, हमें स्मार्टली इसके साथ कैसे स्वयं को जुड़ना है, यह हमें समझना होगा. हमारी इंडस्ट्री की बात करें या फिर वर्चुअल रियालिटी में इसका प्रभाव है.  चेनाली विशाल बिसेन ने बताया कि जनवरी में लांच होने वाले हमारे प्रोडक्ट से वर्ल्ड में केलुकुलेशन करें तो आगामी आज 5 साल में 3. 5 का कार्बन कम,. 6 मिलियन प्लास्टिक को रिप्लेंस करने के साथ ही हम किसानों की आय को बढ़ाने में मददगार साबित होंगे. इसका खासा प्रभाव देश के उत्पादकता पर पड़ेगा और देश फैशन ब्रांड के क्षेत्र में और आत्मनिर्भर बनेगा.

बालाघाट में बदलाव की असीम संभावनाए, यहां नेताओ में विजन नहीं

अपनी शिक्षा, बिजनेस और सफर और जी-20 में इनोवेटिव आईडिया पर रहे अनुभव से चर्चा करने के साथ ही चैनाली विशाल बिसेन ने जिले की राजनीति और विकास को लेकर भी खुलकर बात की. उन्होंने बताया कि उन्हें राजनीति से ज्यादा विकास पर विश्वास है वह काम करना पसंद करती है और काम को राजनीति की जरूरत नहीं होती है. पति विशाल बिसेन के निर्दलीय चुनाव में उनका सहयोग करने बालाघाट पहुंची पत्नी चैनाली विशाल बिसेन का कहना है कि वह पति के साथ कंधे से कंधा मिलाकर उनका सहयोग करेगी. उन्होंने कहा कि जब से ब्याहकर बालाघाट पहुंची थी. तब से लेकर आज 12 साल की अवधि में बालाघाट में कोई बदलाव नहीं हो सका है. जबकि आसपास के क्षेत्र, विकास में तेजी से आगे बढ़ रहे है. बालाघाट में शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य के विकास को लेकर कई संभावनाए है, लेकिन विजन नहीं है. मुझे लगता है कि लोकल नेता और प्रशासन, इसको लेकर गंभीर नहीं है. ऐसे में जनता को एक विजन रखने वाले नेता की जरूरत है और पति विशाल में मुझे बालाघाट मंे बदलाव लाने का विजन दिखाई देता है. जहां तक मैने जिले के नेताओं को देखा है, उनके पास राजनीति तो है लेकिन राजनीति से परे, क्षेत्र के विकास को लेकर विजन नहीं है. जबकि विदेशो में नेता अपने क्षेत्र में विकास करते है और उस आधार पर वह मतदाताओं के बीच जाते है, जबकि यहां घोषणाओं और अधूरे कार्यो के दम पर वोट मांगा जाता है. हमें विश्वास है कि निर्दलीय प्रत्याशी अजेय विशाल बिसेन के रूप में बालाघाट में बदलाव आएगा और जनता भी चाहती है कि बालाघाट में बदलाव हो और बालाघाट में बदलाव की बयार भी नजर आ रही है.  


Web Title : CHENALIS MARKETING IDEA IS TO REPLACE CARBON EMISSIONS AND PLASTIC AND DOUBLE FARMERS INCOME, AN OPPORTUNITY TO REPRESENT THE UK UNIVERSITY AT THE G20