उपभोक्ता संरक्षण समिति ने सांसद से की रेलसुविधाओं की मांग

बालाघाट. जिला उपभोक्ता संरक्षण समिति अध्यक्ष लोचनसिंह देशमुख और महामंत्री संतोष असाटी ने सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन से मुलाकात कर जिले की जनता के हित में रेलसुविधाओं की मांग की. उन्होंने सांसद श्री बिसेन से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के जबलपुर-गोंदिया ब्राडगेज मंे लामता से जबलपुर सीधी ट्रेन सेवा प्रदान करने, लामता से समनापुर एवं कटंगी से तिरोड़ी के मध्य कार्य को शीघ्र पूर्ण कराये जाने, बालाघाट में सरेखा, बैहर चौकी और भटेरा चौकी में रेलवे क्रार्सिंग पर ओवरब्रिज बनाये जाने, बालाघाट से नागपुर, रायपुर, भोपाल के लिए सीधी रेलसेवा और जिले की ब्राडगेज परियोजना के कार्यो के लिए पर्याप्त आबंटन सरकार से दिलवाने की मांग की. जिस पर सांसद श्री बिसेन ने समिति पदाधिकारियों को आश्वस्त किया है कि जिले के लोगों की रेलसुविधाओं के लिए वह प्रयासरत है और जल्द ही जबलपुर-गोंदिया परियोजना के पूरी होने के बाद जिले के लोगों को रेलसुविधाओं की कोई कमी नहीं होगी. जिसके बाद सीधी ट्रेने भी बालाघाट से चलने लगेगी.  

जिला उपभोक्ता संरक्षण समिति अध्यक्ष लोचनसिंह देशमुख और महामंत्री संतोष आसाटी ने ज्ञापन के माध्यम से बताया कि गोंदिया-जबलपुर अमान परिवर्तन का कार्य लंबे समय से चल रहा है, जिसमें नैनपुर से लामता के बीच कार्य पूर्ण होने के बाद सीआरएस निरीक्षण के बावजूद ट्रेन को जबलपुर से लामता तक प्रारंभ नहीं किया गया. जिससे लोगों को जबलपुर जाने में बसों से आवागमन के कारण आर्थिक बोझ उठाना पड़ रहा है. उन्होंने बताया कि समिति के माध्यम से रेलमंत्री महोदय सहित बिलासपुर महाप्रबंधक को बालाघाट प्रवास के दौरान ज्ञापन दिया गया लेकिन अब तक कोई सकारात्मक कार्यवाही नहीं हुई है.  

जिला उपभोक्ता संरक्षण समिति ने जिले के उपभोक्ताओं की समस्या को ध्यान में रखते हुए जबलपुर से लामता के मध्य ट्रेन चलाये जाने की मांग की है, जिसमें प्रातः 7. 30 बजे लामता से जबलपुर के बीच और दोपहर 3. 30 बजे जबलपुर से लामता के बीच ट्रेन चलाये जाने का सुझाव भी दिया गया है. उन्होंने कहा कि इससे जिले के यात्रियों को इसका लाभ होगा और वह आसानी से जबलपुर तक पहुंच जाया करेंगे. लामता से समनापुर के बीच अधूरे पड़े ब्राडगेज के कार्य को शीघ्र पूर्ण कराया जायें, ताकि इस मार्ग पर जल्द ही गोंदिया से जबलपुर के बीच रेल सेवा प्रारंभ हो सके. कटंगी से तिरोड़ी के बीच ब्राडगेज कार्य को पूर्ण कराया जायें, ताकि कटंगी से तिरोड़ी होकर तुमसर, नागपुर के लिए सीधी रेल चलाई जा सके. बालाघाट से नागपुर के बीच प्रारंभ की गई सीधी रेलसेवा का समय ठीक नहीं होन से उसका लाभ क्षेत्र की जनता को नहीं मिल पा रहा है, इसलिए इस ट्रेन के साथ ही बालाघाट से रायपुर और भोपाल के लिए भी सीधी रेलसेवा प्रातः समय में प्रारंभ की जायें, ताकि जिले की जनता को राहत मिल सके.

उपभोक्ता संरक्षण समिति ने सुझाव रखते हुए कहा कि यदि कटंगी से अपरान्ह 3. 30 गोंदिया की ओर चलने वाली यात्री गाड़ी क्रमांक 78822 में एक आरक्षित डिब्बा लगाया जाकर उसे गोंदिया में छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस से जोड़ जायें तो बालाघाटवासियों को भोपाल के लिए सीधी रेल सेवा प्रदान की जा सकती है. शहर में बेलगाम यातायात को व्यवस्थित बनाये रखने नगर के सरेखा, भटेरा चौकी और बैहर चौकी रेलवे कार्सिंग पर ओवर ब्रिज बनाये जाने की बात कही, ताकि भीड़ और संभावित घटनाओं पर अंकुश लग सके.


Web Title : CONSUMER PROTECTION COMMITTEE DEMANDS RAILFACILITIES FROM MP