3 माह से नहीं मिला रसोईयों का मानदेय, धरना देकर सौंपा ज्ञापन, सरकार के खिलाफ जताई नाराजगी

बालाघाट. शासकीय स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में मध्यान्ह भोजन बनाने का कार्य करने वाली रसोईयां बहनों ने 3 फरवरी को वेतन सहित अपनी अन्य मांगो को लेकर बस स्टैंड में धरना दिया. यहां से रैली के माध्यम से रसोईयां बहने कलेक्ट्रेट पहंुंची और प्रशासन को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा.  जिसमें तीन महिने से लंबित वेतन,सामाजिक सुरक्षा, पेंशन, बीमा, संख्या के अनुसार खाद्यान्न का आबंटन सहित अन्य मांगो के निराकरण की मांग की. प्रदर्शनकारी रसोईयां बहनों ने चेतावनी दी है कि यदि उनकी मांगो को स्वीकार नहीं किया जाता है तो वह अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएगी. रसोईया बहनों ने कहा कि कम मानदेय के बावजूद हम काम कर रहे है, उसके बाद भी हमने महिनो मानदेय देने में विलंब किया जा रहा है. जिसके कारण हमें आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

भारतीय स्व-सहायता समूह रसोईया संघ अध्यक्ष श्रीमती लीला नगपुरे ने कहा कि रसोइया बहनों को पिछले तीन माह से मानदेय नहीं मिला है. जिसके कारण किराना दुकान, दूध, गैस के लिए दिक्कतें हो रही है. उन्होंने कहा कि 60 बच्चों के ही अनुसार खाद्यान्न दिया जाता है, जबकि बच्चे इससे भी ज्यादा होते है. बच्चों की उपस्थिति से हमें खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाए और मानदेय भी निर्धारित तारीख पर दिया जाए.   उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द हमारी स्थानीय और प्रादेशिक मांगो पर ध्यान नहीं दिया गया तो हम काम बंद कर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे.


Web Title : COOKS NOT RECEIVED HONORARIUM FOR 3 MONTHS, MEMORANDUM SUBMITTED BY PROTESTING, EXPRESSED RESENTMENT AGAINST THE GOVERNMENT