धनतेरस आज: आज बाजार में बरसेगा धन, पांच दिवसीय दीपावली पर्व की शुरूआत, शहर में निकलने से पहले देख ले ट्रॉफिक प्लान

बालाघाट. पंच दिवसीय दीपावाली पर्व की शुरूआत आज 10 नवंबर धनतेरस से हो जाएगी. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि 12 नवंबर को मनाई जाने वाली दीपावली से पूर्व आज धनतेरस का पर्व मनाया जाएगा. जिसके लिए बाजार सज गए है और आज धनतेरस पर खरीदी को शुभ मानने वालों का तांता बाजार में लगा रहेगा. बाजार में इस वर्ष दीपावली की धनतेरस पर अच्छी बिक्री की उम्मीद व्यापारियों को है.

दीपोेत्सव दीपावाली को अब महज 2 दिन शेष रह गए है. जसके चलते जिला मुख्यालय सहित अन्य ग्रामीण अंचलों में इस पर्व की तैयारी जोरों पर है. वही आगामी इस पर्व को देखते हुए बाजार एक बार फिर गुलजार हो गया है. घर, दुकान, प्रतिष्ठानों में साफ-सफाई, रंगाई-पुताई के साथ सजावट का सिलसिला तेज हो गया है. व्यापारी और लोग त्योहार से पहले की तैयारियों में व्यस्त नजर आ रहे हैं. शहर हो या गांव सभी जगह दीपोत्सव की तैयारियां जोरो पर है. वही बाजार में भी चहल-पहल बढ़ गई.

 पांच दिवसीय दीपोत्सव की शुरुआत 10 नवम्बर से होगी. पहले दिन धनतेरस, दूसरे दिन रूप चौदस, तीसरे दिन महालक्ष्मी पूजा, चौथे दिन पड़वा-गोवर्धन पूजा और पांचवें अंतिम दिन भाईदूज के साथ उत्सव का समापन होगा. दीपावली के त्योहार को खास बनाने के लिए लोग किसी भी तरह की कमी नहीं रहने देना चाहते हैं. बाजार में रंगोली के रंगों की दुकानें भी सज गई हैं. कुम्हार परिवार के लोगो ने भी दीयों की जगह-जगह दुकानें लगाई है. उधर हर कोई घर-आंगन को आकर्षक रूप देने में जी जान से जुटे हुए है.

पुलिस प्रशासन ने दीपावली पर्व के दौरान नगर में बढ़ती जा रही भारी भीड़ को देखते हुए नगर की यातायात व्यवस्था में परिवर्तन किया है. जहां 10 से 15 नवंबर तक दोपहर 12 से रात्रि 10 बजे तक यातायात की व्यवस्था परिवर्तन किया गया है. नगर के व्यस्ततम मार्ग को नो एंट्री जोन बनाया गया. जहां काली पुतली चौक से लेकर राजघाट चौक मेन रोड स्थित सुभाष चौक तक फोर व्हीलर वाहन प्रतिबंधित किया गया है, तो वहीं नावेल्टी हाउस चौक से सहकारी बैंक चौक, काली पुतली और महाराणा प्रताप चौक से देवी तालाब बैहर रोड का मार्ग डायवर्ट करने की योजना बनाई गई है. ताकि खरीदी करने के लिए मुख्यालय पहुंचने वाले ग्रामीणों और नगरवासियों को इन मार्ग में आने वाली दुकानों से खरीदी करने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो और यातायात की सुचारू व्यवस्था बनी रहे. इसके अलावा शहर के भीतर किसी भी प्रकार के भारी वाहनों के प्रवेश पर पूर्णता रोक लगाई गई है. जहां भारी वाहनों के आवागमन के लिए गोंगलाई बायपास और डेंजर रोड का विकल्प दिया गया है. इसके अलावा काली पुतली चौक से लेकर जय स्तंभ चौक और वहां से एलआईसी चौक तक फोर व्हीलर वाहनों की पार्किंग व्यवस्था बनाई गई है.


Web Title : DHANTERAS : FIVE DAY DEEPAWALI BEGINS IN THE MARKET TODAY, CHECK TRAFFIC PLAN BEFORE LEAVING THE CITY